Home योग और स्वास्थ्य सुबह खाली पेट पानी पीने के है कई फायदे, जानिए

सुबह खाली पेट पानी पीने के है कई फायदे, जानिए

0 second read
0
8

कोरोना वायरस के आने के बाद से ही लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो चुके है। कोरोना एक ऐसी बीमारी है जिसकी कोई दवाई तक नहीं है और ऐसे में सिर्फ बचाव ही इसका इलाज़ है। दुनिया भर के डॉक्टर इस बात को कह चुके है की कोरोना से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है अपने आप को, स्वस्थ्य और फिट रखना।

आयुष मंत्रालय भी समय समय पर लोगों को सलाह देता है की कैसे खुद को इस बीमारी से बचाना है और गर्म पानी पीने की सलाह देता है। वैसे तो सदियों से इस भारत में आयुर्वेद है और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की परम्परा रही है लेकिन इस कोरोना काल में इसका प्रसार अधिक हुआ है।

तो आखिर सुबह खाली पेट पानी पीने से होता क्या है ? क्यों इस फायदेमंद कहा जाता है ? आखिर गुनगुना पानी कैसे आपको बीमारी से बचा सकता है ? दरअसल जब सुबह खाली पेट आप पानी पीते है तो ये किडनी से सारे अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा जिससे की आप दिन भर अच्छे से काम कर पाएंगे।

आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या होती है। इसके पीछे कब्ज या पेट से जुड़ी समस्या ही कारण होती है। अगर आप रोज सुबह गर्म पानी पीते है तो इससे कब्ज और पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है और आपको खुलकर भूख लगती है।

आपने अक्सर का महिलाओं को अपनी स्किन और हेल्थ को लेकर परेशान रहती है। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां महिलाओं को अक्सर बड़ा दुःख देती है लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप रोज गर्म पानी पीती है तो बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी और आप तरोताजा दिखेगी।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.