1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. क्या आप जानते है करी पत्ते के ये स्वास्थ्य लाभ

क्या आप जानते है करी पत्ते के ये स्वास्थ्य लाभ

आमतौर पर मसाला के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला करी पत्ता हर व्यंजन में एक विशेष स्वाद जोड़ता है। यह संक्रमण से लड़ता है और आपके बालों और त्वचा को जीवन शक्ति के साथ जीवंत कर सकता है ।

By Prity Singh 
Updated Date

कढ़ी पत्ता या करी पत्ता भारतीय व्यंजनों में एक प्रधान है। आमतौर पर मसाला के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला यह पत्ता हर व्यंजन में एक विशेष स्वाद जोड़ता है। लेकिन साधारण करी पत्ते में केवल स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन जैसे  विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई से भरपूर करी पत्ता आपके दिल को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है, संक्रमण से लड़ता है और आपके बालों और त्वचा को जीवन शक्ति के साथ जीवंत कर सकता है ।

यहाँ कड़ी पत्ता के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

20 Incredible Benefits of Curry Leaves (Kadi Patta) for Hair & Health

एनीमिया को दूर रखने में मदद करता है:

करी पत्ता आयरन और फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। फोलिक एसिड मुख्य रूप से शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करने के लिए जिम्मेदार है, और चूंकि कड़ी पत्ता दोनों यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है, यह एनीमिया को हराने के लिए आपका एक-स्टॉप प्राकृतिक उपचार है।

मधुमेह से लड़ता है:

कड़ी पत्ता न केवल रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है, बल्कि करी पत्ते के सेवन के बाद कुछ दिनों तक इसे नियंत्रित भी रखता है। करी पत्ता शरीर की इंसुलिन गतिविधि को प्रभावित करके आपके रक्त शर्करा के स्तर में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। साथ ही पत्तियों में मौजूद फाइबर का प्रकार और मात्रा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए कड़ी पत्ता सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

पाचन में सुधार करता है:

करी पत्ते को पाचन में सुधार करने और आपके शरीर द्वारा वसा को अवशोषित करने के तरीके को बदलने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। चूंकि वजन बढ़ना मधुमेह के प्रमुख कारणों में से एक है, इसलिए कड़ी पत्ता समस्या का जड़ से इलाज करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है:

कई शोध से पता चलता है कि करी पत्ते में ऐसे गुण होते हैं जो किसी के रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बनाता है। यह बदले में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर को हृदय रोग और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी स्थितियों से बचाता है।

बालों को सफ़ेद होने से रोकता है:

How To Use Curry Leaves For Hair Growth

कड़ी पत्ता हमेशा से ही बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह क्षतिग्रस्त बालों के इलाज में, लंगड़े बालों में उछाल लाने, पतले बालों के शाफ्ट को मजबूत करने, बालों के झड़ने और रूसी का इलाज करने में भी बहुत प्रभावी है। इस लाभ के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप या तो अपने बालों के झड़ने में मदद करने के लिए करी पत्ते खाने का विकल्प चुन सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...