Home योग और स्वास्थ्य कोरोना वैक्सीन की कीमत को लेकर चर्चा शुरू

कोरोना वैक्सीन की कीमत को लेकर चर्चा शुरू

3 second read
0
6

कोरोना महामारी के संक्रमण से सुरक्षा के लिए दो कोरोना वैक्सीन को डीसीजीआई से मंजूरी के बाद भारत में मकर संक्रांति के बाद टीकाकरण की शुरूआत होने जा रही है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन की कीमत को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की मानें तो वैक्सीन की एक खुराक की कीमत बाजार में एक हजार रुपए होगी, लेकिन सीरम इसे बाजार में 600-700 रुपए में बेचेगी। हालांकि पुण स्थित सीरम सरकार को प्रति सीरम 200 रुपए में मुहैया करा रही है, जबकि विदेशों में इसकी कीम 3-5 डॉलर के बीच होगी।

हालांकि डीसीजीआई द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्रजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन कोवाक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद पुणे स्थित कंपनी सीआईआई और हैदराबाद में स्थित भारत बायोटेक कब और कितने समय में वैक्सीन का उत्पादन करके डिलीवरी देगी, इन सभी मुददों पर सीरम कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि पांच करोड़ डोज डिलीवरी के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने पहले ही वैक्सीन की लाखों खुराक का उत्पादन शुरू कर लिया था।

मीडिया से वैक्सीन की कीमत को लेकर चर्चा करते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने बताया कि इसकी कीमत बाजार में 1000 रुपए होगी, लेकिन वो बाजार में 600-700 रुपए में बेचेंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार को लिखित रूप में कंपनी ने पहली 10 करोड़ खुराक के लिए 200 रुपए की बहुत की विशेष कीमत ऑफर की है, लेकिन 10 करोड़ खुराक के लिए कंपनी सरकार को 200 रुपए से अधिक कीमत पर वैक्सीन बेचेगी। वहीं, विदेशों में वैक्सीन की कीमत 3-5 डॉलर होगी। हालांकि कंपनी अभी वैक्सीन निर्यात नहीं कर पाएगी, क्योंकि सरकार ने निर्यात करने से मना किया है।

हालांकि कंपनी पहले चरण में भारत सरकार और जीएवीआई वैक्सीन और टीकाकरण के वैश्विक गठजोड़ देशों को कोविशील्ड की बिक्री शुरू करेगी और प्राथमिकता के आधार पर यह वैक्सीन भारत और जीएवीआई देशों को दी जाएगी। उसके बाद वैक्सीन की बिक्री निजी बाजार को की जाएगी।

फिलहाल, सीआईआई के पास फिलहाल पांच करोड़ वैक्सीन की खुराक मौजूद है। बताया जा रहा है कि एक महीने तक सीरम के पास इस टीके की 10 करोड़ खुराक होगी और अप्रैल तक संभवत: यह आंकड़ा दोगुना हो जाएगा।

वहीं, भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से विकसित की जा रही कोवैक्सीन की कीमत सीरम की वैक्सीन से भी कम होगी। भारत बायोटेक के एमडी डॉक्टर कृष्णा एल्ला पहले ही बता चुके हैं कि कोवैक्सीन पानी से भी सस्ती होगी।

उनकी इस टिप्पणी से इशारा मिलता है कि कोवैक्सीन की कीमत 100 रुपए से भी कम रहेगी। हालांकि अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन की संभावित कीमत 37 डॉलर प्रति डोज यानी करीब 2700 रुपए हो सकती है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र के कोवैक्स प्रोग्राम के तहत गरीब देशों में यह वैक्सीन सब्सिडी पर उपलब्ध होगी।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.