1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. क्या नफ्ताली बेनेट से मुलाकात के वक्त सो गए थे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन? रॉयटर्स ने किया खुलासा

क्या नफ्ताली बेनेट से मुलाकात के वक्त सो गए थे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन? रॉयटर्स ने किया खुलासा

इज़राइल ( Israel) के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu )ने रविवार को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर ये दावा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) पिछले महीने नए इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) से मिलते समय सो गए थे।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : इज़राइल ( Israel) के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu )ने रविवार को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर ये दावा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) पिछले महीने नए इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) से मिलते समय सो गए थे। आपको बता दें कि इस वीडियो क्लिप को एक सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया था। जिसमें बेनेट के ओवल ऑफिस में बोलते वक्त बाइडेन को झपकी लेते देखा जा सकता है।

हालांकि, न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की फैक्ट चेक टीम ने इस दावे को खारिज कर दिया था कि बेनेट से मुलाकात के बाद जो बाइडेन को नींद आ गई थी। रॉयटर्स फैक्ट चेक के अनुसार, जिस क्लिप को शेयर किया गया था, वह भ्रामक रूप से क्रॉप किया गया था। क्लिप कट जाने के कुछ सेकंड बाद, लंबे फुटेज में दिखाया गया कि बाइडेन ने बेनेट को जवाब दिया।

इस वीडियो में एक ऑफ-कैमरा आवाज कहती है: ‘आप जानते हैं, बेनेट ने बाइडन से मुलाकात की थी।’नेतन्याहू ने आगे लिखा, ‘मैंने सुना कि जो बाइडन इस बैठक में बहुत चौकस थे। उन्होंने सहमति में अपना सिर नीचे किया था।’ नेतन्याहू ने कहा, ‘उन्होंने अपने सिर को ऐसे हिलाया जैसे किसी सोते हुए शख्स की नकल कर रहे हो।’

आपको बता दें कि 71 साल के नेतन्याहू दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के प्रमुख और डेमोक्रेट जो बाइडेन के रिपब्लिकन पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की मध्य पूर्व की नीतियों के खिलाफ थे। नेतन्याहू के इस फेसबुक पोस्ट ने इजरायली समाचार वेबसाइटों पर सुर्खियां बटोरीं. इनमें से कई मीडिया वेबसाइट ने नेतन्याहू पर बाइडेन का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया।

जून में इजराइल में नई सरकार का गठन हुआ. 8 पार्टियों की गठबंधन सरकार की कमान कट्टरपंथी माने जानेवाले नफ्ताली बेनेट ने संभाली और बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल का कार्यकाल खत्म हो गया।

इजराइली अखबार ‘हेरात्ज’ के कॉलमनिस्ट एन्शेल फीफर कहते हैं- बेनेट राष्ट्रवादी हैं, लेकिन जिद्दी नहीं. धार्मिक हैं, लेकिन कट्टर नहीं। सैनिक हैं, लेकिन ऐश-ओ-आराम की जिंदगी जीते हैं। टेक एंटरप्रेन्योर हैं और अपनी कंपनियों के जरिए लाखों डॉलर कमाते हैं। उनकी सियासी पारी शायद बहुत लंबी न हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...