Home विदेश फिलीपींस में टाइफून वामको से मरने वालों की संख्‍या अब बढ़कर 67 हो गई

फिलीपींस में टाइफून वामको से मरने वालों की संख्‍या अब बढ़कर 67 हो गई

1 second read
0
10

मनीला:  देश की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने रविवार को कहा इस भीषण तूफान ने फ‍िलीपींस में भारी तबाही मचा रखी है। एजेंसी का कहना है कि मरने वालों की संख्‍या में और इजाफा हो सकता है। नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल (NDRRMC) ने कहा कि इस साल देश में आए चक्रवाती तूफानों के चलते 12 लोग लापता हैं। वामको तूफान के चलते देश के कई हिस्‍सों में बुधवार की रात से ही तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हो रही है। कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। अत्‍यधिक बारिश के कारण कई आस-पास के इलाके जलमग्न हो गए। बाढ़ ग्रस्‍त इलाके में बचाव कार्य जारी है। उत्तरी फिलीपींस प्रांतों में बाढ़ पीड़ितों के लिए भोजन और साफ पानी मुहैया कराया जा रहा है।

रविवार को दो प्रांतों में बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई। इसके चलते कई गांव जलमग्‍न हो गए। अलकाला शहर के आपदा अधिकारी जैसिंटो एडवाएंटो ने स्थानीय रेडियो के साथ एक साक्षात्कार में कहा। उन्‍होंने कहा कि लापता लोगों की तलाश की जा रही है। आपदा अधिकारी ने कहा कि अलकाला शहर में कम से कम 12,000 केंद्रों में शरण लिए हुए है। इस बीच आपदा प्रबंध कार्यालय के प्रमुख एसिसो मैकलान ने कहा कि कुछ नागरिकों ने बाढ़ के दौरान घर छोड़ने से इंकार कर दिया। उन्‍होंने कहा कि पीडि़त लोगों ने घर की छत पर शरण लिए हुए हैं।

उधर, शुक्रवार को राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने प्रभावित इलाकों को हवाई निरीक्षण किया था। उन्‍होंने कहा कि मैंने सभी स्‍थानीय प्रशासन को मदद के लिए तत्‍पर रहने को कहा है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि पीड़‍ित क्षेत्र की भलाई और सुरक्षा हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। राष्ट्रपति ने लोगों को आश्वासन दिया कि सरकार आश्रय स्‍थलों पर राहत सामन और वित्‍तीय सहायता के लिए संकल्‍प‍ित है। इस संकट की घड़ी में सरकार मदद करने में पीछे नहीं हटेगी।

मंगलवार को मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि ‘वाकमो’ तूफान के चलते पोलिलियो द्वीप में जबरदस्‍त लैंडफॉल हो सकता है। देश के उत्‍तरी प्रांतों में धान की खेती को बड़ा नुकसान होने की चेतावनी दी थी। पोलीलियो की मेयर क्रिस्टीना बोस्क ने कहा कि तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों को छोड़ने का आदेश दिया गया है।

उन्‍होंने कहा कि वाकमो कोरोना महामारी के लिए तैयार किए गए केंद्रों के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। वियतनाम की मौसम विभाग ने रविवार को वामको के दस्‍तक का  दावा किया था।  इसके चलते वियतनाम में तीव्र बारिश की आशंका व्‍यक्‍त की गई है। पिछले महीने बाढ़ और भूस्खलन ने वियतनाम में कम से कम 160 लोगों की जान ले ली, दर्जनों लोग लापता हैं। कई घर क्षतिग्रस्त हुए थे।

Load More In विदेश
Comments are closed.