Home योग और स्वास्थ्य आसपास भी नहीं फटकेगा Coronavirus, खायें ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

आसपास भी नहीं फटकेगा Coronavirus, खायें ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

3 second read
0
7

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को लेकर लोग लगातार कई तरह की सावधानियां बरत रहे है, जिससे वे इस संक्रमण से बच सकें। वहीं वे अपने शरीर को इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे है। लेकिन इससे पहले आप ये जान लें कि आपके शरीर में किन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होगा। क्योंकि बहुत सारे लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अधिक मात्रा लाल और हरे मिर्चा का सेवन कर रहे है, जो आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करें या ना करें, आपके डाइजेस्ट सिस्टम को कमजोर बना सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाई एंटी वायरल फूड के बारे में बताएंगे जिससे आपका शरीर वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो सकेगा।

  • अंगूर, ब्लू बेरीज क्रैनबेरीज, स्ट्राबेरी, कोकोआ और डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें ना सिर्फ अल्ट्रावॉयलेट रेज यानी पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं। बल्कि, ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की हिफाजत करता हैं।
  • खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है।
  • अदरक में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें। सौफ या शहद के साथ अदरक का सेवन करने से कोरोना से बचा जा सकता है। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा।
  • आपको बता दें कि इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले चीजों में सबसे प्रमुख तुलसी है, जो कई मर्ज की दवा मानी जाती है। वो भी कोरोना से बचाने में काफी मददगार और गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है।
  • इसके अलाव 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़़ने की ताकत मिलती है।
  • लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सब्जी में तड़के के साथ-साथ लहसुन को सूप या सलाद और कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।
Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.