1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. नया स्ट्रेन मिलने से भारत मे चिंता बढ़ी

नया स्ट्रेन मिलने से भारत मे चिंता बढ़ी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नया स्ट्रेन मिलने से भारत मे चिंता बढ़ी

देश में जहां एक ओर कोरोना वायरस का खतरा पहले से कम होता दिख रहा है, तो वहीं दूसरी ओर इसका नया स्ट्रेन मिलने से चिंता बढ़ गई है। सबसे पहले ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन वाले मामले सामने आए थे लेकिन बाद में ऐसे ही मामले दक्षिण कोरिया, इटली और अन्य देशों से भी सामने आने लगे।

भारत ने एहतियात बरतते हुए बाकी देशों की तरह ही ब्रिटेन से आनी वाली उड़ानों पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया था, साथ ही बीते एक महीने के दौरान वहां से लौटने वाले लोगों की ट्रेसिंग कर जांच करना शुरू कर दिया था। लेकिन अब ऐसी खबर आई है कि भारत में भी ब्रिटेन से लौटे छह लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि बेंगलुरू के NIMHANS में ब्रिटेन से लौटे तीन लोगों के सैंपल की जांच की गई है, जिनमें नया स्ट्रेन मिला है। दो लोगों के सैंपल की जांच हैदराबाद के सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मोलिकुलर बायोलॉजी में की गई, जहां वो भी नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं।

एक अन्य व्यक्ति के सैंपल की जांच पुणे के नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में की गई है, जहां वो भी नए स्ट्रेन से पीड़ित पाया गया है। इन सभी लोगों को सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है, 29 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच करीब 33 हजार लोग ब्रिटेन से भारत के विभिन्न एयरपोर्ट पर उतरे हैं। इन सभी को ट्रैक कर लिया गया है और इनका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है। अभी तक इनमें से 114 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...