Home उत्तर प्रदेश गोरखनाथ धाम में सीएम योगी ने चढ़ाया खिचड़ी, जानें क्या है महत्व

गोरखनाथ धाम में सीएम योगी ने चढ़ाया खिचड़ी, जानें क्या है महत्व

0 second read
0
10

गोरखपुर: गोरखपुर महोत्सव के समागम पर गोरखपुर पहुचें सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर गोरक्षपीठाधीश्वर के रुप में गुरु गोरखनाथ मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त में गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर मकर संक्रांति पर खिचड़ी मेला की शुरुआत की। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर पूर्वांचल का लोकप्रिय आस्था, खिचड़ी मेला भी शुरु हो गया है।

गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्म मुहूर्त में परंपरागत तरीके से गुरु गोरखनाथ का पूजन आर्चन किया। उसके बाद गोरक्षपीठ और नेपाल के राजा की तरफ से गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी अर्पित की गई। आपको बता दें कि नेपाल राजपरिवार से प्रत्येक साल गुरु गोरखनाथ को चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है।  महंत योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ को खिचड़ी अर्पित करने के साथ ही सवा महीने तक चलने वाले मेले का भी शुरुआत कर दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने खिचड़ी चढ़ाने के बाद मकर संक्रांति के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकांमनाएं दी, और मकर संक्रंति के अवसर पर हजारों वर्ष से चली आ रही परंपरा को भी बताया। सीएम योगी ने प्रयागराज में संगम तट पर आस्था की डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं को भी बधाई दी।

मकर संक्रांति पर मान्यता है कि खिचड़ी चढ़ाने और खाने से लोगों के शरीर में ऊर्जा आ जाती है और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देते। खिचड़ी के सेवन से भक्तों को रणभूमि में युद्ध करते समय कमजोरी भी महसूस नहीं होती थी। खासतौर से नाथ संप्रदाय के योगियों में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही आस्था के साथ और धूमधाम से मनाया जाता है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.