1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. CM धामी ने किया स्वास्थ्य संवाद 2021 का शुभारंभ, ‘खुशियों की सवारी’ को दिखाया हरी झंड़ी

CM धामी ने किया स्वास्थ्य संवाद 2021 का शुभारंभ, ‘खुशियों की सवारी’ को दिखाया हरी झंड़ी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को स्वास्थ्य संवाद 2021 की शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होने प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को अस्पताल से घर तक निःशुल्क छोड़ने के लिए 'खुशियों की सवारी' को फ्लैग ऑफ किया। इस दौरान उन्होने कहा स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

देहरादून: सीएम धामी प्रदेशवासियों के बुनियादी सुविधा और विकास के लिए लगातार एक्शन ले रहे हैं। मंगलवार को सीएम धामी ने स्वास्थ्य संवाद- 2021 का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाएं किस तरह और बेहतर हो सकती हैं, इस उद्देश्य से यह संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

सीएम धामी ने कहा कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। कोविड के दौरान राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में अनेक कार्य किये गये हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को भी ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है।

 इस कार्यक्रम में सीएम धामी ने प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को अस्पताल से घर तक निःशुल्क छोड़ने के लिए ‘खुशियों की सवारी’ को फ्लैग ऑफ किया। इस अवसर पर विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनप्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

सीएम धामी ने कहा कि कोविड के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार से राज्य को हर संभव मदद मिली है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार का आभार भी व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र से राज्य को प्रर्याप्त कोविड वैक्सीन मिल रही है। 15 दिसम्बर तक राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा।

उन्होने कहा कि राज्य के सीमित संसाधन होने के बावजूद भी प्रदेश में कोविड 19 से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों के लिए राज्य सरकार द्वारा राहत पैकेज दिये गये हैं। चिकित्सा क्षेत्र के लिए 205 करोड़ रूपये का पैकेज दिया गया है। जिससे लगभग 03 लाख 74 हजार लोग लाभान्वित होंगे। पर्यटन, परिवहन, संस्कृति क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी 200 करोड़ का राहत पैकेज दिया गया है।

सीएम धामी ने कहा कि हरिद्वार, रूद्रपुर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज की कार्यवाही गतिमान है, इन मेडिकल कॉलेज के खुलने से राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूती मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधगणों द्वारा भी कोविड टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक किया जाय।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...