Home business news केंद्रीय कर्मचरियों को होली से पहले मिल सकती है खुशखबरी, 1करोड़ 11 लाख लोगों को होगा फायदा

केंद्रीय कर्मचरियों को होली से पहले मिल सकती है खुशखबरी, 1करोड़ 11 लाख लोगों को होगा फायदा

0 second read
0
201

नई दिल्ली : पूरा देश महंगाई की मार से गुजर रहा है और बढ़ती महंगाई से लोग परेशान है तो वहीं केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तोहफा लेकर आ रही है उस तोहफे को होली से पहले दिया जा सकता है। बतादें की केंद्र की मोदी सरकार महंगाई भत्ते को 4 फीसदी कर बढ़ा सकती है जिससे केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फायदा मिलेगा।


मोदी सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते के बढ़ने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी. इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। बतादे की ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स की घोषणा और संसद में केंद्रीय बजट 2021पेश होने के बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं। जहां एक तरफ महंगाई भत्ते में इजाफा तय माना जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बकाया भत्तों का निपटारा भी हो सकता है।

7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर सरकार डीए बढ़ोत्तरी की घोषणा करेगी और हाल फिलहाल में बतादें की केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत का डीए मिलता है और इसलिए DA की 4 प्रतिशत की और वृद्धि, कुल डीए को 21 प्रतिशत तक ले जाएगी. कोरोना संकट के बाद सरकार की घोषणा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. माना जा रहा है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि में डीए में बढ़ोतरी बढ़ेगी।

बतादेंकी वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2020 में कोरोना संकट की वजह से केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी और 61 लाख पेंशनधारियों के लिए जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते पर रोक लगाने का फैसला किया था, हालांकि, मौजूदा दरों पर डीए और डीआर का भुगतान जारी रहेगा।

Load More In business news
Comments are closed.