Home ताजा खबर नई शिक्षा नीति के लिए कैबिनेट ने दी सरकार की STARS योजना को मंजूरी

नई शिक्षा नीति के लिए कैबिनेट ने दी सरकार की STARS योजना को मंजूरी

30 second read
0
5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए सरकार ने STARS (Strengthening teaching learning and result for states) प्रोजेक्ट बनाया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षा से क्या सीखा ये मूल उद्देश्य है। इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसको 6 राज्यों में वर्ल्ड बैंक की मदद से चलाया जाएगा। STARS कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के तहत काम करेगा।

इसमें 6 राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 5,718 करोड़ रुपये है। इसमें विश्व बैंक की 500 मिलियन डॉलर की मदद होगी।

इसके अलावा कैबिनेट ने जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के लिए भी विशेष पैकेज को मंजूरी दी है। सरकार ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 520 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है।

सरकार ने मिनरल डेवलपमेंट कंपनी नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और नगरनार स्टील प्लांट के डीमर्जर को भी मंजूरी दे दी है। डीमर्जर अप्रैल तक पूरा होगा।

छत्तीसगढ़ के नगरनार स्टील प्लांट का बाद में विनिवेश होगा, जो सितंबर 2021 तक होगा। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के मौजूदा रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार की वाणिज्यिक व्यवहारिता बढ़ाने के लिए ‘एडीएनओसी मॉडल’ के संशोधन को मंजूरी दी है।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.