1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. उत्तराखंड : राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बढ़ाया गया महंगाई भत्ता, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

उत्तराखंड : राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बढ़ाया गया महंगाई भत्ता, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

Uttarakhand: Big news for state government employees; उत्तराखंड सरकार का राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता। केंद्र सरकार भी दे सकती है केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तराखंड ( Uttarakhand ) की धामी सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है, जिससे उनके महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी होगी। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। बता दें कि सरकार द्वारा दिया जाने वाला महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। जिससे उनके रहने-सहन पर किसी तरह का कोई प्रभाव न पड़े।

कर्मचारियों के वेतन में हुई इतनी बढ़ोतरी

बता दें कि कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने को मंजूरी दे दी हैं। इसी के साथ अब कर्मचारियों को सैलरी के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें कि वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिल रहा है। वहीं 3 प्रतिशत बढ़ जाने से अब कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिलेगा।

 

विद्यार्थियों को टेबलेट देगी सरकार

वहीं उत्तराखंड के विद्यार्थिओं को मुफ्त मोबाइल टैबलेट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना का लाभ 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा। जो छात्र पैसों के अभाव में मोबाइल टैबलेट नहीं खरीद पाते थे। उन छात्रों को सरकार के इस फैसले से लाभ मिलेगा।

योगी सरकार ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता

उत्तर प्रदेश (UP) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt) ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों (Govt Employees) के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। जिससे उनका महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 28 प्रतिशत से बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगी। आपको बता दें कि यूपी सरकार के इस फैसले से राज्य के 26 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

हरियाणा सरकार का भी अपने कर्मचारियों को सौगात

वहीं हरियाणा सरकार ने भी नए साल से पहले लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सौगात दी है। दरअसल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार की तर्ज पर  न्यू पेंशन स्कीम के अंशदान में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। नए साल से पहले मिली इन सौगातों से सरकारी कर्मचारी काफी खुश हैं।

हरियाणा सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 फीसदी बढ़ाया है। सरकार के इस ऐलान के बाद महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से 28 प्रतिशत से बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा।

केंद्र सरकार भी दे सकती है केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात

जानकारी की मानें तो, नये साल पर केन्द्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर बढ़ोतरी (7th Pay Commission) कर सकती है। यानी नये साल के मौके पर कर्मचारियों की झोली में एक बार फिर खुशियों की सौगात होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी होगी।

सरकारी कर्मचारियों के वेतन में होगा इजाफा

गौरतलब है कि सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (7th Pay Commission) मिलती है। लेकिन अगर सरकार इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी बढ़ा देती है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा। सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपये का इजाफा हो जाएगा। इस हिसाब से देखा जाये तो अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 10 हजार रुपये है तो उसे बढ़े हुए फिटमेंट फैक्टर के बाद 18 हजार रुपये सैलरी मिलेगी।

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी का बयान

हालांकि, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी का इस बारे में कहना है कि, केंद्र सरकार फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा करने को लेकर कोई विचार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा है कि सभी 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 का फिटमेंट फैक्टर समान रुप से दिया जा रहा है। अभी इसमें फेर बदल करने का कोई इरादा नहीं. वहीं, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारी यूनियनों ने कहा है कि सरकार उनकी मांग को नजरअंदाज नहीं कर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...