1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. अमेरिका में पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम, एलन मस्क बोले- ‘मैं मोदी का फैन’

अमेरिका में पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम, एलन मस्क बोले- ‘मैं मोदी का फैन’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं। जहां जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी के विमान से उतरते ही अमेरिका के चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर रूफस गिफर्ड ने अमेरिकी सरकार की ओर से पीएम मोदी की आगवानी की। इस दौरान UN में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने भी पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके साथ ही अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू भी मौजूद रहे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं। जहां जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी के विमान से उतरते ही अमेरिका के चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर रूफस गिफर्ड ने अमेरिकी सरकार की ओर से पीएम मोदी की आगवानी की। इस दौरान UN में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने भी पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके साथ ही अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू भी मौजूद रहे। एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री होटल लॉटे न्यूयॉर्क पैलेस पहुंचे। यहां उन्होंने टेस्ला के को-फाउंडर और ट्विटर के मालिक एलन मस्क समेत नोबेल विजेता, अर्थशास्त्री, आर्टिस्ट, साइंटिस्ट, स्कॉलर जैसी 24 महान हस्तियों से मुलाकात की। PM से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने कहा कि पीएम मोदी वाकई में भारत की परवाह करते हैं, मोदी वही करते हैं जो देशहित में है। इसलिए मैं मोदी का फैन हूं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने मस्क को भारत आने का निमंत्रण दिया। जिस पर मस्क ने कहा कि बिजनेस के लिए भारत में किसी भी दूसरे देश से ज्यादा स्कोप है। वे अगले साल भारत आएंगे। मुलाकात के बाद एलन मस्क ने यह भी कहा कि वे इस साल के आखिर तक भारत में टेस्ला फैक्ट्री के लिए जगह का चयन करेंगे। उन्होंने स्टारलिंक को भी भारत लाने की उम्मीद जताई। न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री ने मस्क के अलावा बौद्ध लेखक प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमैन, निबंधकार-सांख्यिकीविद् प्रोफेसर नसीम निकोलस तालेब, एस्ट्रोफिजिसिस्ट और लेखक नील डेग्रसे टायसन, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री पॉल रोमर और निवेशक रे डेलियो से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले ही लॉटे न्यूयॉर्क पैलेस के बाहर भारतीय मूल के लोगों की भीड़ जमा थी। होटल में भी उनके स्वागत में सिख कम्युनिटी सहित कई भारतवंशियों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों से मुलाकात भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लीड करेंगे। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क में सुबह 8 बजे जबकि भारतीय समय के मुताबिक शाम साढ़े 5 बजे होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री वॉशिंगटन के लिए रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 22 जून से अमेरिका के राजकीय मेहमान होंगे। जहां व्हाइट हाउस के लॉन में उनका औपचारिक स्वागत होगा। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने उनके सम्मान में डिनर का आयोजन रखा है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अमेरिका ने पहली बार उन्हें यह सम्मान दिया है। इस दौरान भारत और अमेरिका ने 10 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का व्यापार किया। बता दें कि भारत अमेरिका को ज्यादा सामान बेचता है और वहां से कम सामान खरीदता है। भारत इसे बरकरार रखना चाहता है। वहीं चीन की विस्तारवादी नीति को लेकर भारत और अमेरिका की लगभग एक जैसी सोच है। जहां भारत LAC और हिंद महासागर में चीन की दखलंदाजी का विरोध करता है, वहीं अमेरिका भी ताइवान और साउथ चाइना सी में चीन की घुसपैठ का विरोध करता है। इस तरह से चीन से निपटने के लिए दोनों देशों को एक-दूसरे के साथ की जरूरत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...