1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. भारत पहुंचेंगे अमेरिकी NSA, पीएम मोदी के US दौरे से पहले अहम मुलाकात

भारत पहुंचेंगे अमेरिकी NSA, पीएम मोदी के US दौरे से पहले अहम मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को अमेरिका दौरे पर जाएंगे। जहां वे 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। जहां कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध टेक्नोलॉजी शेयर करने को लेकर भी बातचीत होगी। इस बीच पीएम मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इससे पहले 13 जून को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान भारत पहुंच रहे हैं। जहां भारत के साथ जीई-414 इंजन सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा। यहां सुलिवान की भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात होगी। इस मुलाकात को पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अहम मुलाकात मानी जा रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को अमेरिका दौरे पर जाएंगे। जहां वे 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मुलाकात करेंगे। जहां कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध टेक्नोलॉजी शेयर करने को लेकर भी बातचीत होगी। इस बीच पीएम मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इससे पहले 13 जून को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान भारत पहुंच रहे हैं। जहां भारत के साथ जीई-414 इंजन सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा। यहां सुलिवान की भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात होगी। इस मुलाकात को पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अहम मुलाकात मानी जा रही है। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन का भारत को लेकर रुख हमेशा से ही नरम रहा है। उन्होंने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने पर अमेरिका के एजेंडे को आगे बढ़ाया है। जेक सुलिवन अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

एनएसए अजीत डोभाल जब जनवरी में अमेरिका गए थे, तब उन्होंने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग को लेकर अहम बैठक की थी। जहां उन्होंने अपने अमेरिकी समकक्ष जैक सुलिवन के साथ इनीशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी की उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया था। आईसीईटी की इस बैठक में दोनों देशों ने क्वांटम टेक्नोलॉजी, हाई परफॉर्मिंग कंप्यूटिंग, जेट इंजन टेक्नोलॉजी, युद्ध से जुड़ी हुई तमाम तकनीक और सहयोग का एक पूरा खाका तैयार किया था। जनवरी के बाद दोनों ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात पिछले महीने में भी हुई थी। इस दौरान संयुक्त अरब अमीरात के एनएसए शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान भी मौजूद थे। बैठक का उद्देश्य एक मेगा प्रोजेक्ट को लेकर था। इस प्रोजेक्ट में मिडिल-ईस्ट को समुद्र के जरिए दक्षिण एशिया से जोड़ने का प्लान शामिल था। इस बार बताया जा रहा है कि अमेरिकी एनएसए जैक सुलिवन के साथ जीई-414 जेट इंजन निर्माण को लेकर अहम बातचीत होगी। इस इंजन के निर्माण की पूरी टेक्नोलॉजी को साझा करने पर काम किया जा सकता है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ मिलकर आगे इस जेट इंजन को बनाया जाएगा। GE-414 इंजन से भारत में बने तेजस मार्क-II फाइटर जेट्स को बड़ी ताकत मिलेगी। जो भारतीय वायुसेना के लिए काफी अहम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...