1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. ट्रेन टिकट कैंसिल कराना है तो जान लें यह नियम, किस समय कितना चार्च कटेगा

ट्रेन टिकट कैंसिल कराना है तो जान लें यह नियम, किस समय कितना चार्च कटेगा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हम कई बार बाहर जाने के लिए या एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए ट्रेन को अपना माध्यम चुनते हैं क्योंकि ट्रेन का सफर आसान होता है और आरामदायक होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की हम छुट्टियों में, कहीं आने जाने पर अचानक प्लान बदलता जाता है जिके बाद हमें ट्रेन का टिकट कैंसिल कराना होता है।

जब हम ट्रेन का टिकट कैंसिल कराते हैं तो भारतीय रेवले हमसे कैंसिलेशन का चार्ज वसूल करता है और और ट्रेन टिकट कैंसिल किये जाने पर रेलवे हर क्लास के लिए अलग-अलग शुल्क वसूलता है जिसको जानना बहुत ज्यादा जरूरी है और आज हम आपको बताएंगे की किस स्थिति में टिकट कैंसिल का कितना चार्ज वलूसा जाता है।

स्लीपर क्लास में वेटिंग और आरएसी कैंसिल चार्ज

बता दें कि टिकट स्लीपर या दूसरी किसी क्लास का है तो यह वेटिंग लिस्ट में है या आरएसी है तो इस पर ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले तक कैंसिल कराया जाने पर रेलवे हर एक यात्री से 60 रूपये वसूलता है या ऐसे कहें की प्रति टिकट 60 रूपये वसूले जाएंगे।

लेकिन ट्रेन के खुलने के 30 मिनट में टिकट कैंसिल कराया जाता है तो रेलवे इस पर कोई पैसा वापस नहीं करता है और आपके टिकट का पूरा पैसा रेलवे रख रेला है। वहीं अनारक्षित टिकट में 30 रुपये चार्ज किया जाएगा और ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले के बाद अगर टिकट कैंसिल किया जाए तो वही नियम लागू होगा।

48 घंटे पहले कंफर्म टिकट पर कैंसिलेशन चार्ज
टिकट कंफर्म होने पर अगर टिकट कैंसिल कराया जाता है तो रेलवे प्रत्येक क्लास के लिए अलग-अलग चार्ज वसूलता है और जिसमं सेकेंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये के हिसाब से वसूला जाता है इसके साथ ही सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये, 3 एसी/एसीसी/3 ए इकोनोमी पर 180 रुपये, 2 एसी/फस्ट क्लास पर 200 और फस्र्ट एसी एग्जीक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज वसूलता है. यह नियम ट्रेन खुलने के 48 घंटे पहले कैंसिल कराए गए टिकटों पर लागू होगा।

बता दें कि टिकट के रिफंड का बेसिक रूल आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा http://www.indianrail.gov.in/ और https://erail.in पर भी उपलब्ध है. यहां से डिटेल जानकारी ली जा सकती है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...