1. हिन्दी समाचार
  2. gujarat
  3. गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल ने ली शपथ, 2 दिन बाद होगा नए मंत्रिमंडल का गठन

गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल ने ली शपथ, 2 दिन बाद होगा नए मंत्रिमंडल का गठन

गुजरात के मनोनीत नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम गांधीनगर में स्थित राजभवन में हुआ। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भूपेंद्र पटेल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : गुजरात के मनोनीत नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम गांधीनगर में स्थित राजभवन में हुआ। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भूपेंद्र पटेल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

विधानसभा चुनाव से एक साल पहले भूपेंद्र पटेल को राज्य की जिम्मेदारी देना भारतीय जनता पार्टी का बड़ा फैसला माना जा रहा है। भूपेंद्र पटेल जैसे नया नाम  हर किसी के लिए चौंकाने वाला था। दो दिन बाद नई सरकार के मंत्रिमंडल का गठन होगा। वहीं शपथ ग्रहण के दौरान अमित शाह के अलावा शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, प्रमोद सावंत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समेत भाजपा के अन्य बड़े नेता मौजूद रहे।

गांधीनगर में हुआ सीएम का शपथ ग्रहण समारोह

बता दें कि भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी शामिल हुए. वो आज ही गांधीनगर पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसके अलावा बीजेपी के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए.

सीएम भूपेंद्र पटेल ने कही ये बात

रविवार को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि मैं सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार जताता हूं। उन्होंने मेरे ऊपर विश्वास दिखाया है इसलिए हम गुजरात के विकास कार्य को सभी के साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे। संगठन को साथ लेकर आगे बढ़ना है। विकास कार्य को सभी के साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को ट्वीट कर बधाई दी। पीएम ने लिखा कि भूपेंद्र भाई को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। मैं उन्हें वर्षों से जानता हूं और उनका अनुकरणीय कार्य देखा है, चाहे वह भाजपा संगठन में हो या नागरिक प्रशासन और सामुदायिक सेवा में। वह निश्चित रूप से गुजरात के विकास पथ को समृद्ध करेंगे।

पूर्व सीएम विजय रूपाणी की भी सराहना की

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सीएम के रूप में अपने पांच वर्षों के दौरान, विजय रूपाणी ने कई लोगों को आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य किया। उन्होंने समाज के सभी वर्गों के लिए अथक परिश्रम किया। मुझे विश्वास है कि वह आने वाले समय में भी जनसेवा में अपना योगदान देते रहेंगे।

5 साल बाद पाटीदार समुदाय से बना सीएम

गौरतलब है कि बीजेपी ने 5 साल बाद किसी पाटीदार को दोबारा राज्‍य की कमान सौंपी है। मोदी-शाह ने बड़ी सोची-समझी रणनीति के तहत ये कदम उठाया है। इसके जरिए पार्टी पिछले कुछ समय से नाराज पाटीदार समुदाय को खुश करना चाहती है।

जान लें कि गुजरात में पाटीदार समुदाय धन-बल दोनों से बेहद ताकतवर है। बीजेपी के दो दशकों से जारी विजय अभियान में इस समुदाय की बड़ी भूमिका है। 2016 में आनंदीबेन पटेल ने इस्‍तीफा दिया था, वो इसी समुदाय से आती हैं। भूपेंद्र पटेल के हाथों में राज्‍य का नेतृत्‍व देकर बीजेपी के आलाकमान ने पाटीदार कार्ड खेला है।

पाटीदार समुदाय की ताकत को इस बात से समझा जा सकता है कि ये राज्‍य में 70 से ज्‍यादा चुनावी सीटों का रुख बदल सकते हैं। 2022 में राज्‍य में चुनाव से पहले बीजेपी ने इसके जरिए पाटीदार समुदाय को रिझाने की कवायद में बड़ा कदम उठाया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...