Home बिज़नेस अक्टूबर महीने में बैंकों की खूब छुट्टियां,जानें लिस्ट…

अक्टूबर महीने में बैंकों की खूब छुट्टियां,जानें लिस्ट…

3 second read
0
1
Banks have a lot of holidays in October, know list

अनलॉक-5 की शुरुआत के साथ भले ही देशभर में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से खुलने के करीब हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा कहीं से भी कम होता नहीं दिख रहा है।

कोरोना महामारी संकट में ऐसी असुविधाओ से बचने के लिए हमें यह जानना जरूरी है कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है।अक्टूबर माह की बात करें, भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार इस महीने में 10 पर्व पड़ने वाले हैं।

अक्टूबर के 10 दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंकों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। इसके अलावा अक्टूबर माह में प्रत्येक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

RBI ने साल 2015 में इस तरह की घोषणा की थी। RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में अक्टूबर महीने में 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती होने के कारण देशभर में बैंकों की छुट्टियां होंगी।

इसके बाद 4 अक्टूबर को रविवार होने के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 10 अक्टूबर को दूसरा शनिवार और 11 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

17 अक्टूबर को कटि बिहु / मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही है। इस दिन असम और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 18 अक्टूबर को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर महीने की 23 तारीख को महा सप्तमी है। इस दिन त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और मेघालय में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इसके बाद 24 अक्टूबर को महाअष्टमी है। इस दिन त्रिपुरा, असम, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार और केरल में बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस दिन चौथा शनिवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 25 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.