1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या
  3. राम मंदिर परिसर में 6 मंदिर बनने का एलान, योगी सरकार के सहयोग से 18 महीने का काम 5 महीने में पूरा

राम मंदिर परिसर में 6 मंदिर बनने का एलान, योगी सरकार के सहयोग से 18 महीने का काम 5 महीने में पूरा

राम मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि मंदिर के परकोटे के अंदर और मुख्यमंदिर से बाहर परिक्रमा पथ पर 6 मंदिर बनाए जाएंगे। इसके लिए मंदिर की फ़ाइनल डिज़ाइन में ड्राफ़्ट तैयार किया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

अयोध्या: भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में रामजन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर की तैयारियां तेज हो गई हैं। राम मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि मंदिर के परकोटे के अंदर और मुख्यमंदिर से बाहर परिक्रमा पथ पर 6 मंदिर बनाए जाएंगे। इसके लिए मंदिर की फ़ाइनल डिज़ाइन में ड्राफ़्ट तैयार किया गया है।

 आपको बता दें कि हाल ही में राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक रिव्यू मीटिंग रखी गई। उस मीटिंग में मंदिर निर्माण से जुड़े हर पहलू पर विस्तार से चर्चा हुई और कई अहम जानकारी सामने रखी गईं। इस दौरान जानकारी दी गई कि रिकॉर्ड समय में विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार 18500 वर्ग मीटर क्षेत्र में 12 मीटर तक गहराई की खुदाई करने के बाद मलबा हटा दिया गया है।
इसके साथ ही जानकारी दी गई कि  नींव को इंजीनियर्ड फिल (रोलर कॉंपेक्ट कंक्रीट) से भर दिया गया है। इस प्रक्रिया के दौरान योगी सरकार का पूरा सहयोग रहा। इसी कारण है कि जिस काम को पूरा करने में 18 महीने लगने वाले थे. वो  अब पांच महीने में पूरा कर लिया गया।
आपको बता दें कि मंदिर सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण के लिए बंसी पहाड़पुर (राजस्थान) और संगमरमर का यूज किया जायेगा। साथ ही  मंदिर के निर्माण में चार लाख क्यूबिक फीट पत्थर भी लगने वाले हैं। पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि मंदिर निर्माण के दौरान स्टील का प्रयोग नहीं किया जाएगा। साथ ही यह भी बताया गया कि मंदिर के परकोटे के लिए भी जोधपुर से पत्थर मंगवाए जा रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...