Home देश कृषि कानून : सुप्रीम कोर्ट सभी याचिकाओं पर मंगलवार को फैसला सुनाएगी

कृषि कानून : सुप्रीम कोर्ट सभी याचिकाओं पर मंगलवार को फैसला सुनाएगी

0 second read
0
8

कृषि कानून : सुप्रीम कोर्ट सभी याचिकाओं पर मंगलवार को फैसला सुनाएगी

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सरकार और पक्षकारों से कुछ नाम देने को कहा हैं। जिससे उन्हें कमेटी में शामिल किया जा सके। हमारे लिए लोगों का हित जरूरी हैं। अब कमेटी बताएगी कि कानून लोगों के हित में है या नहीं। इस मामले को कल फिर से सुना जाएगा।

कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार ने अदालत में कहा है कि कोर्ट सरकार के हाथ बांध रही है, हमें ये भरोसा मिलना चाहिए कि, किसान कमेटी के सामने आएंगे और बातचीत करेंगे।

वहीं इस बात पर किसान संगठन की ओर से वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि किसान के 400 संगठन हैं। ऐसे में कमेटी के पास जाना है या नहीं ये फैसला करना पड़ेगा, ये दलील सुनकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, ऐसा माहौल कतई ना बनाएं कि, सरकार के सामने जाएंगे और कमेटी के पास नहीं जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि, हमारे पास एक भी ऐसी दलील नहीं आई हैं। जिसमें कानून की तारीफ की गई हो, सीजेआई ने कहा कि, हम किसान मामलों के एक्सपर्ट नहीं हैं। लेकिन क्या आप इन कानूनों को रोकेंगे या फिर हम कदम उठाएं, हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। लोग ठंड से मर रहे हैं। वहां खाने-पीने का कौन ख्याल रख रहा हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, अगर किसान विरोध कर रहे हैं। तो हम चाहते हैं कि कमेटी उसका समाधान करे। हम किसी को विरोध प्रदर्शन करने से मना भी नहीं कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि, हम किसी को आंदोलन करने से नहीं रोक सकते हैं। आप आंदोलन जारी रख सकते हैं, लेकिन हम यह जानना चाहते हैं कि, अगर कानून रुक जाता है तो क्या आप आंदोलन की जगह बदलेंगे जबतक रिपोर्ट ना आए? इसके साथ ही सीजेआई ने कहा कि अगर कोई बड़ी घटना होती है तो हम सब इसके जिम्मेदार होंगे।

Load More In देश
Comments are closed.