1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दिया ग्राहकों को झटका, कीमतों में किया इजाफा

अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दिया ग्राहकों को झटका, कीमतों में किया इजाफा

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते कीमतों के बीच दूध के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। जिससे अब ग्राहकों को मदर डेयरी का दूध (Mother Dairy Milk price) खरीदने पर दो रुपये और ज्यादा देने होंगे।

नई दरें 11 जुलाई से लागू हो रही हैं। आपको बता दें कि दूध कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण तेल और पावर सोर्स के कीमत में वृद्धि को बताया है। बता दें कि इससे पहले एक जुलाई से अमूल दूध के दाम भी बढ़ गए थे। दिल्ली हो या महाराष्ट्र या फिर यूपी-गुजरात एक जुलाई से अमूल के मिल्क प्रोडक्ट महंगे हो गए। अमूल ने करीब डेढ़ साल बाद अपने दूध (Today milk price) के दाम बढ़ाए। अब मदर डेयरी ने भी दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

कोरोना संकट के बीच लोगों पर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ रही है। तेल के दाम से लेकर बैंकिंग चार्ज में भी बढ़ोतरी हुई है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीज़ल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर सुबह पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी होते हैं, पिछले महीने में करीब 16 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे। ऐसे में महंगाई की मार लोगों की परेशानी का सबब बन रही है।

बता दें कि महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है, दूध और तेल की कीमतों (today petrol diesel price) के अलावा ग्रॉसरी आइटम यानी किराने के सामान के दाम में भी एक साल में 40 फीसदी की बढ़त हुई है। वहीं खाद्य तेलों के दाम 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं। सभी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) की बात करें तो पिछले एक साल में इनके दाम में करीब 20 फीसदी की बढ़त हुई है।

बता दें कि कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम मिल्क अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगी। टोन्ड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मालूम हो कि एक जुलाई 2021 से अमूल ने भी दूध के दाम में इजाफा किया था। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने अमूल दूध की कीमतों में सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलता है।

इन पर पड़ेगा असर

दूध के दामों में इजाफा होने से घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी और छाछ के अलावा मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। दूध के दाम बढ़ने का असर आम आदमी की रसोई पर देखने को मिलेगा, क्योंकि इसकी खपत प्रत्येक परिवार में रोजाना होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads