1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली शराब नीति मामले में आप नेता संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी हिरासत में भेजा गया

दिल्ली शराब नीति मामले में आप नेता संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी हिरासत में भेजा गया

दिल्ली शराब नीति मामले में आप नेता संजय सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेजा गया, जिसके बाद पार्टी ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू किया।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली शराब नीति मामले से संबंधित, आम आदमी पार्टी (आप) नेता संजय सिंह को पांच दिनों की अवधि के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया गया है। रोज़ एवेन्यू कोर्ट(Rose Avenue court) का फैसला आया, जिसमें उनकी हिरासत 10 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई।

ईडी का प्रतिनिधित्व करने वाले विशेष लोक अभियोजक नवीन कुमार मट्टा गुरुवार को अदालत में पेश हुए। ईडी ने डिजिटल साक्ष्यों के साथ सिंह का आमना-सामना कराने की आवश्यकता का हवाला देते हुए आप नेता के लिए 10 दिन की रिमांड मांगी।

रिमांड कॉपी क्या कहती है?

ईडी द्वारा प्रस्तुत रिमांड कॉपी के अनुसार, जांच के दौरान यह पता चला कि सिंह ने दिल्ली शराब घोटाले में मुख्य साजिशकर्ता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रिमांड कॉपी में आगे आरोप लगाया गया है कि AAP नेता के शराब नीति घोटाले में कई व्यक्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध थे।

ईडी रिमांड के खिलाफ सिंह का कानूनी बचाव

इस बीच, संजय सिंह के कानूनी वकील ने ईडी की रिमांड याचिका का विरोध किया और 10 दिनों की हिरासत के अनुरोध को बेतुका करार दिया, खासकर इस मामले में उनके मुवक्किल की भागीदारी की कमी को देखते हुए। अदालत में पेश होने से पहले, आप सांसद ने अपनी गिरफ्तारी को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया अन्याय बताया और कसम खाई कि मोदी चुनाव हार जाएंगे।

AAP ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया

इससे पहले दिन में, सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ताओं और समर्थकों को मुंबई में पुलिस ने हिरासत में ले लिया। आम आदमी पार्टी ने अपने नेता की गिरफ्तारी के बाद भारत के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी में आप कार्यकर्ताओं ने सिंह की रिहाई की मांग को लेकर पार्टी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। आतिशी और रीना गुप्ता सहित आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ अपनी शिकायतें व्यक्त कीं और संजय सिंह की तत्काल रिहाई की मांग की।

संजय सिंह को ईडी ने 2021-22 दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार को गिरफ्तार किया था। विशेष रूप से, मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन के बाद संजय सिंह किसी केंद्रीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने वाले तीसरे प्रमुख AAP नेता बन गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...