1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. सावधान! मास्क नहीं पहना तो देना पड़ेगा 5 हजार रुपए जुर्माना या 8 दिन की होगी जेल

सावधान! मास्क नहीं पहना तो देना पड़ेगा 5 हजार रुपए जुर्माना या 8 दिन की होगी जेल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

शिमला:  अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था। पर्यटकों ने दिल्ली की गर्मी से बचने के लिए कोविड -19 की गाइडलाइन को अनदेखा करते हुए हिल स्टेशन में बिना मास्क के दिखाई दिए थे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया था। हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को उन पर्यटकों पर कार्रवाई की घोषणा की, जो बिना मास्क लगाए घूमते हैं।

गुरुदेव शर्मा, एसपी कुल्लू, ने कहा- मनाली में पर्यटकों के लिए कोविड -19 जागरूकता अभियान शुरू किया है। मास्क नहीं पहनने वालों पर 5,000 रुपये का जुर्माना या 8 दिन की जेल हो सकती है। हमने पिछले 7-8 दिनों में 300 से अधिक चालान दर्ज किए हैं और 3 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को शिमला और मनाली के हिल स्टेशनों में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर राज्य सरकार को फटकार लगाई थी।

वहीं, एक सरकारी अधिकारी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लोगों की भारी भीड़ के “भयावह” बताया है। अधिकारी ने कहा- मनाली, मसूरी, सदर बाजार दिल्ली, शिमला, लक्ष्मी नगर दिल्ली, दादर मार्केट से आ रही कुछ तस्वीरों में बिना मास्क के घूम रही भारी भीड़ दिखाई दे रही है। यह ख़तरनाक है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि यह एक लंबी लड़ाई है। वायरस खत्म नहीं हुआ है अभी भी है। केवल कोविड-गाइडलाइन का पालन करते हुए ही वायरस को नियंत्रित किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश ने एक महीने से भी कम समय में लगभग 7 लाख पर्यटक आए हैं क्योंकि कोविड -19 संक्रमण कम होने लगे हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस सप्ताह की शुरुआत में पर्यटकों से राज्य का दौरा करते समय कोविड -19 की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की थी। सीएम ने कहा था “हम भी थोड़े चिंतित हैं क्योंकि राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। हम पर्यटकों का स्वागत करते हैं लेकिन मैं उनसे कोविड -19 गाइडलाइन का पालन करने का आग्रह करता हूं। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए। हमने होटलों को एसओपी का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads