Home देश दिल्ली से हो रहे पलायन के बीच मंगलवार से गुरुवार तक चलेंगी 5 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट और टाइम टेबल

दिल्ली से हो रहे पलायन के बीच मंगलवार से गुरुवार तक चलेंगी 5 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट और टाइम टेबल

3 second read
0
12

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: देश में लगातार दूसरे लहर के साथ कहर बरपा रहा कोरोना महामारी सभी राज्यों को लॉकडाउन लगाने के लिए मजबूर कर दिया है। सबसे पहले मुंबई में 15 दिनों का सख्त कर्फ्यू लगाया गया। इसके बाद सोमवार को दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार ने एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया है। जिसके बाद प्रवासी मजदूर और छात्र पलायन करने लगे हैं। मजदूरों को कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े इसको ध्य़ान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने पांच विशेष ट्रेनों के चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों में सिर्फ स्लीपर और सेकेंड क्लास के डिब्बे होंगे।

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा चलाये जाने वाले इन ट्रेनों से यात्रा के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य होगा। इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि वह स्टेशन पर जाने से पहले रिजर्वेशन करवा लें। यह रिजर्वेशन रेलवे की रिजर्वेशन खिड़की के अलावा इंटरनेट (IRCTC.CO.IN) पर भी करवाई जा सकेगी।

उत्तर रेलवे प्रशासन मंगलवार रात ही पटना के लिए विशेष ट्रेन 04482 चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 20 अप्रैल की रात 11:15 बजे चलेगी। यह ट्रेन कल दोपहर बाद 2:00 बजे पटना के पास राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंच जाएगी। इस ट्रेन में सिर्फ स्लीपर और सेकंड क्लास के ही डिब्बे होंगे। यात्रियों को सेकंड क्लास में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। यह गाड़ी रास्ते में कानपुर सेंट्रल, मिर्जापुर, मुगलसराय या पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तथा पटना जंक्शन में रुकेगी।

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक समर स्पेशल नाम से चलने वाली एक ट्रेन मंगलवार आनंद विहार टर्मिनल से रात में 11:15 सहरसा के लिए चलेगी। रेलवे के मुताबिक 04474 आनंद विहार टर्मिनल- सहरसा समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस दिनांक 20.04.2021 को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11:15 बजे प्रस्‍थान करेगी।

आपको बता दें कि यह ट्रेन अगले दिन रात में 11:30 बजे सहरसा पहुंचेगी। रास्ते में यह विशेष रेलगाड़ी अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, ऐश बाग, बादशाहनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्‍ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, दलसिंह सराय, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया तथा मानसी स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किउल, जमालपुर आदि जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भी उत्तर रेलवे ने एक विशेष रेलगाड़ी चलाने का फैसला किया है। रेलवे से मिली सूचना के अनुसार 04476, नई दिल्‍ली-भागलपुर समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस दिनांक 21.04.2021 को नई दिल्‍ली से रात्रि 11:15 बजे प्रस्‍थान करेगी। यह ट्रेन अगले दिन शाम में 07:30 बजे भागलपुर पहुंच जाएगी।

रास्ते में यह विशेष रेलगाड़ी कानपुर सेंट्रल, पं0 दीनदयाल उपाध्‍याय जं0 या मुगलसराय, पटना, पटना साहिब, फतुआ, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, हाथीदह, किउल, कजरा, अभयपुर, धरहरा, जमालपुर, बरियारपुर तथा सुलतानगंज स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

भारतीय रेलवे ने बुधवार 21 अप्रैल को आनंद विहार टर्मिनल से रक्सौल के लिए एक विशेष ट्रेन 04478 चलाने की घोषणा की है। यह गाड़ी रात में 11:45 बजे यहां से चलेगी। यह ट्रेन 23 अप्रैल को सुबह 4:00 बजे रक्सौल पहुंच जाएगी। इस गाड़ी मैं सिर्फ स्लीपर और सेकंड क्लास के डिब्बे होंगे जिसमें रिजर्वेशन कराना अनिवार्य होगा। यह ट्रेन पिलखुआ, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, आलमनगर, लखनऊ, बाराबंकी जंक्शन, रुदौली, फैजाबाद, अयोध्या, गोसाईगंज, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी जंक्शन, वाराणसी सिटी, औरनिहार जंक्शन, गाजीपुर सिटी, यूसुफपुर, बलिया, छपरा, कानपुर, सुरेमानपुर, छपरा, दिघवाड़ा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, और सीतामढ़ी स्टेशनों पर रुकेगी।

इसके साथ ही दिल्ली से दरभंगा के लिए रेलवे 22 अप्रैल 2021 को एक विशेष ट्रेन चला रही है। 04480 नंबर की यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया और भटनी के लोग भी सफर कर सकते हैं। यह ट्रेन 22 अप्रैल को नई दिल्ली से रात 11:55 पर चलेगी और अगले दिन रात में 10:45 पर दरभंगा पहुंच जाएगी।

Load More In देश
Comments are closed.