1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 131वीं जयंती, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 131वीं जयंती, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश स्थित इलाहाबाद में जन्मे नेहरू की शनिवार को 131वीं जयंती है। आजादी के आंदोलन में जवाहर लाल नेहरू की निर्णायक भूमिका रही थी। 1964 में पंडित नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवाहरलाल नेहरू को नमन किया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें नमन किया। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।’

जवाहर लाल नेहरू का बच्चों के प्रति काफी लगाव था, यही कारण रहा कि वह बच्चों में ‘चाचा नेहरू’ के नाम से प्रचलित हुए। भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। जवाहर लाल नेहरू 15 अगस्त 1947 से लेकर 27 मई 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे।

नेहरू को श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पोस्ट किया। उन्होंने लिखा- ‘आज भारत अपने पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की जयंती मना रहा है। एक विशाल दूरदर्शी जिन्होंने हमारे देश की नींव भाईचारे, समतावाद और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ रखी। हमारा प्रयास होना चाहिए कि इन मूल्यों का संरक्षण हो।’

जवाहरलाल नेहरू पहली बार 1921 में प्रिंस ऑफ वेल्स के दौरे के बहिष्कार का आह्वान करने के बाद ब्रिटिश शासित भारत में जेल गए थे। उन्होंने अपने जेल में काटे समय को औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की ‘सबसे बड़ी खुशी’ बताया था।

उन्होंने अलग-अलग मामलों मे सलाखों के पीछे लगभग एक दशक बिताया। ज्यादातर बार वे महात्मा गांधी के सविनय अवज्ञा आंदोलनों में उनका साथ देने के चलते वे जेल गये। नेहरू 1947 में देश के पहले प्रधानमंत्री चुने गए। इसके बाद वे अगले 17 सालों यानि अपनी मृत्यु तक इस पद पर बने रहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...