1. हिन्दी समाचार
  2. bollywood
  3. जब 12 साल की उम्र में ही यह एक्ट्रेस हुई थीं बॉडी शेमिंग की शिकार, करते थे ऐसे भद्दे कमेंट…

जब 12 साल की उम्र में ही यह एक्ट्रेस हुई थीं बॉडी शेमिंग की शिकार, करते थे ऐसे भद्दे कमेंट…

By Amit ranjan 
Updated Date

मुंबई : बॉडी शेमिंग एक ऐसा मामला जिससे आए दिन लोगों का सामना होता रहता है, जिससे बॉलीवुड हस्तियां भी नहीं बची है। किसी के मोटापे तो किसी के पतले होने, या किसी के शरीर की बनावट का लोग मजाक उड़ाने से लोग नहीं कतराते हैं। ऐसे ही भद्दे मजाक की शिकार हुई थी, बॉलीवुड की खूबसूरत और स्लिम एक्ट्रेस एंड फिट एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज। इलियाना ने हाल ही में बॉलीवुड बबल को दिये एक इंटरव्यू में अपने इस बुरे अनुभव को शेयर किया।

इलियाना ने क‍हा कि, ‘मुझे याद है वो दिन। वो बहुत अजीब था क्योंकि वो कभी ना मिटने वाला दाग है। जब मैं 12 साल की थी उसी वक्त से मैं बॉडी शेमिंग का शिकार होती रही हूं। मैंने प्यूबर्टी के दहलीज पर बस कदम रखा ही था। और लोग भद्दे कमेंट्स करते थे- ‘ओ माई गॉड, तुम्हारा butt ( शरीर के पीछे का हिस्सा) इतना बड़ा क्यों है?’ और मैं ये समझ नहीं पाती थी’।

‘आपको लगता है आप ठीक हैं और फिर कोई भी आकर आपके बारे में कहने लगता है और वे जो कह रहे हैं आप उसपर यकीन करने लगते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि ये दाग है जिसे आप सालों से ढोकर चल रहे हैं।’

‘इससे डील करने के लिए अंदर से खुद को बहुत मजबूत बनाना पड़ता है ताकि लोगा क्या कह रहे हैं उससे आपको फर्क नहीं पड़े। आप खुद के बारे में क्या सोचते हैं ये मायने रखता है। और यही वो चीज है जिसे मैं हर रोज खुद से कहती हूं। क्योंकि मैं हर रोज इसका सामना करती हूं, मेरे इंस्टाग्राम पर बॉडी शेमिंग को लेकर कम से कम दस मैसेज रहते ही हैं।’

‘कोई ना कोई आपको इस तरह की बातें कहने वाला होगा ही और ये कड़वा होता है। मैं लोगों से थोड़ा दयालु और संवेदनशील होने को कहती हूं क्योंकि ये किसी को किस तरह से प्रभावित करता है आप नहीं समझ सकते। जो चीज आपके कंट्रोल में है वो आप और खुद के बारे में आपकी सोच है। इसलिए मैं लोगों को बस यही कहती हूं कि अपने बारे में आपकी क्या राय है, यही मायने रखता है। भाड़ में जाए दुनिया, भाड़ में जाए उनकी सोच’।

‘आपको अपने इस शरीर के साथ जीना है। ऐसे भी दिन होते हैं जब मुझे ये अच्छा नहीं लगता है। क्या मेरा पेट ज्यादा फूल गया है…पर अब मुझे लगता है- नहीं ठीक है, मेरे पेट के अंदर एक यूटेरस है इसलिए सब ठीक है….ये फ्लैट नहीं हो सकता।’

आपको बता दें कि इलियाना ने कुछ समय पहले बॉलीवुड हंगामा के साथ बातचीत में dysmorphia से जूझने की बात बताई थी। एक्ट्रेस ने कहा था कि 2017 में वे बॉडी dsymorphia से लड़ रही थीं, जिस कारएा मुझपर बहुत प्रेशर था। टीनेज टाइम में मुझे लोगों के बहुत ताने मिले थे। हमेशा कोई ना कोई कहता- तुम्हारे पैर ऐसे क्यों हैं…तुम्हारी कमर ऐसी क्यों है।

इसने मेरे अंदर डर पैदा कर दिया था। अपने थेरेपिस्ट से बात करने तक मुझे नहीं पता था कि ये dysmorphia है। उन्होंने मुझे इसके बारे में बताया। उन्होंने मुझे सलाह दी कि मैं जैसी हूं उसे स्वीकार करूं और इसमें मुझे थोड़ा समय लगा। कुछ दिन अच्छे होते हैं और कुछ बुरे।

वर्कफ्रंट की बात करें तो पिछली बार इलियाना डिक्रूज को फिल्म द बिग बुल में देखा गया था। उनकी आने वाली फिल्म एक्टर रणदीप हुड्डा के साथ ‘अनफेयर एंड लवली’ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...