1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान, 45 सीटों पर BJP-SP में सीधा घमासान

जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान, 45 सीटों पर BJP-SP में सीधा घमासान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की वो घड़ी आग गई है, जिसका सबको इंतजार था। बीजेपी और समाजवादी पार्टी अपने-अपने जीत के दावे कर रही है। सूबे में एक बार फिर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। सियासी पार्टियां ज्यादा से ज्यादा जिला पंचायत सदस्यों को सहेजने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। यूपी के 75 जिलों में से आज 53 सीटों पर वोटिंग होने वाली है।

आपको बता दें कि 22 जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदेश में निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिनमें से 21 बीजेपी के हैं, वहीं 1 जिला पंचायत अध्यक्ष सपा से निर्विरोध चुना गया है। 45 सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी में सीधा मुकाबला है। आगामीं विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की अहमियत बढ़ गई है। माना जा रहा है कि जिस पार्टी का दमखम जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में ज्यादा बेहतर नजर आएगा, वही पार्टी विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

आपको बता दें कि सपा और बीजेपी के बीच ही जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में ज्यादातर जिलों में कांटे की टक्कर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 37 जिला पंचायत सीटों पर सिर्फ दो-दो प्रत्याशी ही चुनावी समर में हैं। दोनों राजनीतिक पार्टियों को भरोसा है कि जीत उन्हीं की होने वाली है। शनिवार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी। वोटिंग के बाद तत्काल काउंटिंग शुरू की जाएगी। मतगणना के नतीजे भी आज देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान है। चंदौली, हापुड़, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज और जालौन में भी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होने हैं।

इसके साथ ही जालौन, महाराजगंज, संतकबीर नगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, एटा, अयोध्या और रामपुर में भी चुनाव है। सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, अंबेडकर नगर, बरेली, कौशांबी, हाथरस, देवरिया, लखनऊ में भी जिला पंचाययद अध्यक्ष पद पर चुनाव होने हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads