1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईसीसी अवार्ड्स में विराट कोहली ने किया कमाल, जानिए धोनी को क्या अवार्ड मिला

आईसीसी अवार्ड्स में विराट कोहली ने किया कमाल, जानिए धोनी को क्या अवार्ड मिला

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया है। साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने विराट कोहली को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुना है। जबकि एमएस धोनी को ICC Spirit of Cricket Award of the Decade चुना गया है।

इस दशक में वनडे क्रिकेट में कोहली इकलौते ऐसे क्रिकेटर रहे, जिन्होंने 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले विराट कोहली को कल आईसीसी द्वारा जारी की गई इस दशक की अपनी तीनों फॉर्मेट की टीमों में जगह दी गई थी। साथ ही आईसीसी ने कोहली को इस दशक की टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया था।

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने इस दशक में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं। इस दशक में कोहली के बल्ले से 39 शतक और 48 अर्धशतक निकले हैं। इसके अलावा उन्होंने 122 कैच भी पकड़े हैं। इसके साथ ही कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुना गया है। इस दशक में कोहली के बल्ले से 20,396 रन निकले, जिसमें 66 शतक और 94 अर्धशतक शामिल हैं।

विराट ने इस उपलब्धि पर कहा – ” मेरा एकमात्र इरादा अपनी टीम को विजयी बनाने के लिए अपना योगदान देना था और मैं हर गेम में ऐसा करने का प्रयास करता हूं। स्टेट्स उसका बायप्रोडेक्ट है जो आप मैदान पर करना चाहते हैं। ”

धोनी को ICC Spirit of Cricket Award of the Decade चुना गया है। धोनी को ये अवार्ड क्यों दिया गया, पढ़िए

दरअसल, 2011 में नॉटिंघम टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ इयोन मोर्गेन ने जब लेग साइड पर शॉट खेला, तो मोर्गेन और दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे इयान बेल को लगा कि गेंद सीमा पार चली गई और वह पिच के बीच में दूसरे बल्लेबाज के साथ बात करने लगे। यहां तक फील्डिंग कर रहे इशांत शर्मा को भी लगा था कि गेंद बाउंड्री रोप से छू गई है। इसके बाद जब इशांत ने गेंद धोनी को जी, तो धोनी ने गिल्लियां बिखेर दीं और आउट की अपील की।

इसके बाद जब तीसरे अंपायर ने टीवी रीप्ले देखा तो पता चला कि गेंद बाउंड्री रोप को नहीं छुई थी। इसके बाद अंपायर ने बेन को आउट करार दिया, लेकिन धोनी ने खेल भावना को ध्यान में रखते हुए बेल को वापस बुला लिया और दोबारा खेलने का मौका दिया। बेल उस वक्त 137 रनों पर बल्लेबाज़ी कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...