Home विदेश अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जॉर्जिया में वारनोक की जीत के साथ डेमोक्रेट सीनेट में पहुंची बहुमत के करीब

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जॉर्जिया में वारनोक की जीत के साथ डेमोक्रेट सीनेट में पहुंची बहुमत के करीब

0 second read
0
5

अटलांटा: अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में सीनेट की दो सीटों में से एक सीट पर डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राफेल वारनोक को जीत मिली है। वह प्रांत में अपनी पार्टी के पहले अश्वेत सांसद हैं और इस जीत के साथ सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत के आंकड़े के और नजदीक पहुंच गई है।

पादरी रहे राफेल वारनोक 15 साल अटलांटा के गिरजाघर में भी गुजार चुके हैं। वारनोक ने रिपब्लिकन पार्टी की निर्वतमान सांसद केली लोफलर को हराया। इस हार से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है क्योंकि उन्होंने लोफलर और डेविड पेरड्यू के लिए जॉर्जिया में प्रचार किया था।

सीनेट की दूसरी सीट के लिए रिपब्लिकन पार्टी के डेविड पेरड्यू और डेमोक्रेटिक पार्टी के जॉन ओसोफ के मुकाबले पर सबकी निगाहें टिकी हैं। ओसोफ लगभग 12 हजार वोटो से पेरड्यू से आगे चल रहे हैं। जॉर्जिया के कानून के मुताबिक 0.5 प्रतिशत वोटों से कम अंतर से हार पर मतगणना में पिछड़ने वाला उम्मीदवार फिर से वोटों की गिनती का अनुरोध कर सकता है।

ओसोफ के जीतने पर संसद के दोनों सदनों में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत के आंकड़े तक पहुंच जाएगी। इससे 20 जनवरी को शपथ लेने वाले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को आगामी कार्यकाल में फैसले लेने में और सहूलियत होगी। अगर रिपब्लिकन दूसरी सीट जीत लेते हैं तो उनके पास बाइडन द्वारा लिए जाने वाले राजनीतिक फैसलों और न्यायिक नियुक्तियों पर वीटो करने का अधिकार रहेगा।

Load More In विदेश
Comments are closed.