1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी एनजीटी ने प्रदेश के जिन 14 शहरों पर पटाखे जलाने पर लगाई रोक

यूपी एनजीटी ने प्रदेश के जिन 14 शहरों पर पटाखे जलाने पर लगाई रोक

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रदेश में बढ़ते वायू प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल एनजीटी ने बड़ा फैसला लिया है। एनजीटी ने दिवाली पर पटाखे चलाने पर राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 14 शहरों में रोक लगा दी है। इस संबंध में लखनऊ पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

 

तो वहीं, पटाखों की बिक्री न हो सके इसके लिए जिला प्रशासन ने दुकानें लगाने की अनुमति भी नहीं दी। पुलिस आयुक्त ने सभी थाना प्रभारियों को कानून का उल्लंघन होने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्रशासन के इस निर्णय से पटाखा कारोबारियों हड़कंप मचा है। इस निर्णय से उन्हें करोड़ों का नुकसान होगा। हालांकि, एनजीटी ने प्रदेश के जिन 14 शहरों की हवा को खराब बताया है, उसमें मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, बुलंदशहर और प्रयागराज शामिल हैं। एनजीटी ने एनसीआर में पटाखे छोड़ने और पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने राजधानी लखनऊ शहर के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि शहर में पटाखे की सभी दुकानें बंद कराई जाएं।
जो लोग नहीं मानते हैं, उनके पटाखों को जब्त किया जाए। दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल और मुख्य सचिव के आदेश के बाद पुलिस कमिश्नर ने ये निर्देश जारी किए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...