Home विदेश बाइडन के साथ काम करने को लेकर आशान्‍वित हैं UN महासचिव गुतेरस

बाइडन के साथ काम करने को लेकर आशान्‍वित हैं UN महासचिव गुतेरस

6 second read
0
3

संयुक्‍त राष्‍ट्र:  संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस (UN Secretary-General Antonio Guterres) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन (US President-elect Joe Biden) के साथ काम करने को लेकर आशान्‍वित हैं। यह जानकारी संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्‍ता स्‍टीफन दुजार्रिक ने दी। गुतेरस ने सोमवार को फोन से अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन से बात की और उनकी जीत पर प्रसन्‍नता जाहिर करते हुए बधाई दी।

फोन पर हुई इस बातचीत में बाइडन ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए गुतेरस द्वारा दी गई बधाई पर धन्यवाद दिया। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कोरोना, जलवायु परिवर्तन, शांति और सुरक्षा जैसे वैश्विक मुद्दों पर साझेदारी मजबूत बनाने पर चर्चा हुई।

इसके अलावा सत्ता हस्तांतरण टीम ने बताया कि दोनों के बीच भविष्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों से निपटने का तरीका विकसित करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने, मानवीय संकट दूर करने, सतत विकास को प्रोत्साहित करने, शांति और सुरक्षा बनाए रखने, संघर्षो को समाप्त करने और लोकतंत्र और मानवाधिकारों को प्रोत्साहित करने पर भी चर्चा हुई।

बातचीत के दौरान अमेरिका के भावी राष्ट्रपति ने इथियोपिया में बढ़ती हिंसा और उससे नागरिकों के लिए पैदा खतरे पर भी चिंता जताई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता के मुताबिक गुतेरस नए राष्ट्रपति के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राष्ट्र की भूमिका को समय-समय पर पक्षपातपूर्ण बताते थे।

अमेरिका के राज्यों एरिजोना और विस्कोंसिन ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को औपचारिक रूप से चुनाव का विजेता साबित कर दिया। इन दोनों ही राज्‍यों ने 2016 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जीत दिलाई थी। विस्कोंसिन में बाइडन ने 20,700 वोट प्राप्‍त किए और ट्रंप को मात दे दी। अब ट्रंप के चुनाव धांधली से जुड़े आरोपों में कुछ बचा नहीं है।

Load More In विदेश
Comments are closed.