Home टेक एक जनवरी से TV, फ्रिज, वॉशिंग मशीन खरीदना होगा महंगा

एक जनवरी से TV, फ्रिज, वॉशिंग मशीन खरीदना होगा महंगा

0 second read
0
6

यदि आप भी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन या अन्य होम अप्लायंसेस खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी खरीद लीजिए, अभी तीन दिन आपके पास मौके हैं, क्योंकि नए साल से एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे कुछ होम अप्लायंसेस की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। इसकी मुख्य वजह कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में वृद्धि होना है। इसके अलावा, समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी का इजाफा

मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि ग्लोबल वेंडर्स से सप्लाई कम होने की वजह से टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है, वहीं क्रूड की कीमतें बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगी हो गई है।
इसके चलते जनवरी से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं सोनी ने कहा कि वह अभी हालात का जायजा ले रही है। इसके बाद वह कीमत बढ़ोतरी पर फैसला करेगी।
कीमतें बढ़ाना कंपनियों की मजबूरी:-
फ्रेंच इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन और कोडक के ब्रांड सुपर प्लास्ट्रोनिक्स के टीवी की ओपन सेल की कीमत 200 फीसदी बढ़ चुकी है। कंपनी का कहना है कि बाजार में इसकी कमी भी है।
इसलिए थॉमसन और कोडक ने एंड्रॉइड टीवी की कीमतें जनवरी से 20 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनियों का कहना है कि कोरोना और लॉकडाउन के कारण खनन गतिविधियों में कमी आई है इससे जरूरी मेटल की कीमत तेजी से बढ़ी है।
वहीं, कंटेनर की कमी से माल ढुलाई लगात में भी पांच से छह गुनी की बढ़ोतरी हुई है। इससे कुल लागत में 20 फीसदी से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कीमत बढ़ाना मजबूरी है।
Load More In टेक
Comments are closed.