Home ताजा खबर आज पं. दीनदयाल उपाध्याय जयंती : पीएम मोदी और गृह मंत्री समेत कई नेताओं ने किया याद, पढ़े

आज पं. दीनदयाल उपाध्याय जयंती : पीएम मोदी और गृह मंत्री समेत कई नेताओं ने किया याद, पढ़े

20 second read
0
9
Today Pandit Deendayal Upadhyay Jayanti: Many leaders including PM Modi and Home Minister remember, read

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जो की बीजेपी और आरएसएस के सबसे बड़े विचारकों में से एक माने जाते है आज उनकी जयंती है। आपको बता दे, उनका जन्म 25 सितंबर, 1916 में हुआ था। कहा जाता है की जनसंघ को वैचारिक आधार देने वाले पंडित जी ही थे।

उसी विचारधारा पर फिर बीजेपी आगे बढ़ी और शायद यही कारण है की पंडित जी को नेता कम और एक विचारक का दर्जा अधिक प्राप्त है। 1937 में उनका झुकाव आरएसएस की और हुआ और 1942 आते आते वो इसके पूर्ण सदस्य बन गए थे।

1951 में दीनदयाल उपाध्याय ने डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी को साथ लेकर जनसंघ का निर्माण किया था। 1953 में श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मौत हुई और उसके बाद जनसंघ को पुरे तरह से पंडित जी ने ही संभाला।

आज उनकी जयंती पर पीएम मोदी और गृह मंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें याद किया है जिसमें यूपी एक सीएम योगी भी शामिल है। पीएम मोदी ने उन्हें याद करते हुए कहा की एकात्मवाद का उनका संदेश आज भी प्रासंगिक है।

गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें याद करते हुए लिखा, भारतीय राजनीति के पुरोधा, बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी और जनसंघ के संस्थापक सदस्य पं.दीन दयाल उपाध्यायजी ने भारतीय संस्कृति और मूल्यों की रक्षा व संरक्षण के लिए जीवन पर्यन्त संघर्ष किया। एकात्म मानववाद व अंत्योदय के विचारों से उन्होंने देश को एक प्रगतिशील विचारधारा देने का काम किया।

आगे उन्होंने लिखा, एक उत्कृष्ट संगठनकर्ता के रूप में दीन दयाल जी ने जो वैकल्पिक राजनीति की नींव रखी वो आज देश के गरीब, वंचित व शोषित वर्ग को विकास की मुख्यधारा में लाने का काम कर रही है। उनका जीवन सामाजिक समरसता व राष्ट्रभक्ति का अनुपम उदाहरण है।

वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उन्हें याद किया। उन्होंने ट्वीट किया, एकात्म मानववाद तथा अंत्योदय दर्शन के प्रणेता, जनसंघ के संस्थापक सदस्य, सामाजिक व राजनीतिक जीवन में सत्यनिष्ठा के प्रतिमान, कुशल संगठनकर्ता पं. दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। आपका दर्शन, भारतीय राजनीति को अंतिम व्यक्ति के उत्कर्ष हेतु सदैव प्रेरित करता रहेगा।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.