1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. खाली हाथ वापस लौटा चोकसी को लेने गया स्पेशल प्लेन, खर्च जानकर उड़ जाएंगे होश

खाली हाथ वापस लौटा चोकसी को लेने गया स्पेशल प्लेन, खर्च जानकर उड़ जाएंगे होश

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : पीएनबी बैंक घोटाला मामले में आरोपी मेहुल चोकसी को लाने गई विमान एंटीगुआ से खाली हाथ वापस लौट आई। ऐसा लगता है कि अब इसके प्रत्यपर्ण पर लंबा वक्त भी लग सकता है। गौरतलब है कि डोमिनिका कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई अभी टाल दी है। ऐसे में तमाम इंतजामों के साथ गए भारतीय अधिकारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

सूत्रों का कहना है कि डोमिनिका से विशेष विमान भारत वापस लौट रहा है। विमान के वापस लौटते वक्त चोकसी अस्पताल में पुलिस के पहरे में रहा। आपको बता दें कि मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार पूरी ताकत लगा रही है। इसका भारत आना बेहद अहम है ताकि इससे कई राज उगलवाए जा सकें।

बता दें कि मेहुल चोकसी को वापस लाने के लिए बॉम्बार्डियर ग्लोबल जेट 500 को भेजा गया है। ये विमान कतर एयरवेज का है। इसका एक घंटे का अनुमानित किराया 9 लाख रुपए है। इस प्लेन के एंटीगुआ जाने का खर्चा 1.35 करोड़ से 1.43 करोड़ के बीच है। यानी एक तरफ से तकरीबन 1.50 करोड़ और दोनों तरफ से तकरीबन 3 करोड़।

आपको बता दें कि मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए 28 मई को विशेष विमान रवाना हुआ था। लेकिन वहां पर उसके प्रत्यर्पण में दिक्कतें आने के बाद डोमिनिका भेजे गए प्राइवेट विमान ने गुरुवार को रात 8:10 बजे (स्थानीय समयानुसार) द्वीप (डोमिनिका) से उड़ान भरी। ये अधिकारी बॉम्बार्डियर ग्लोबर 5000 जेट ले लौट आए हैं।

भारत को कोर्ट में क्या करना है साबित

बता दें कि सीबीआई और ईडी के अधिकारयों को कोर्ट में यह साबित करना है कि चोकसी अभी भी भारतीय नागरिक ही है। उसकी अभी तक नागरिकता खत्म नहीं हुई है। एंटीगा में बसने से पहले चोकसी ने नागरिकता त्यागने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी नहीं की है।

क्या-क्या सबूत है?

अपने दावे को मजबूत करने के लिए भारतीय अधिकारी पूरी कागजी तैयारी के साथ डोमिनिका गए हैं। चोकसी का आधार, पैन कार्ड, राशन कार्ड भी इसमें शामिल है, जो तस्दीक करेंगे कि यह भगोड़ा कारोबारी अभी भी भारतीय नागिरक है। ये सभी दस्तावेज कोर्ट में फाइल किए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads