Home bollywood 80 के दशक की वो एक्ट्रेस जो खौफ में आकर रातोंरात भाग गई थी देश छोड़कर, कारण जानकर उड़ जाएंगे होश, आखिर क्यों नहीं लौटी वापस

80 के दशक की वो एक्ट्रेस जो खौफ में आकर रातोंरात भाग गई थी देश छोड़कर, कारण जानकर उड़ जाएंगे होश, आखिर क्यों नहीं लौटी वापस

12 second read
0
64

नई दिल्ली : 80 के दशक में बॉलीवुड में एक पर एक कई एक्ट्रेस आई और गई, लेकिन जो बात इनमें थी, वो किसी और में कहा। प्यारी से हंसी, आंखों की चमक और वो नयन नक्श, शायद ही उस समय में ऐसा कोई शख्स ना हो जो उनका दिवाना ना हो। हो भी क्यों ना क्योंकि उनकी सादगी ही कुछ अलग थी। हम बात कर रहे है, दामिनी फिल्म की लीड एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि की। जिनका फिल्मी ग्राफ जिस समय बहुत ऊंचाई पर था, उस समय उनके साथ कुछ ऐसा हुआ की, वो रातोंरात बॉलीवुड ही नहीं, मुंबई ही नहीं बल्कि देश छोड़कर भाग गई। आज तकरीबन उनके देश छोड़े हुए 25 साल हो गये, लेकिन वो कभी अपने वतन को नहीं आई।

आपको बता दें कि डायरेक्टर राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) की फिल्म दामिनी (Film Damini) की रिलीज को 28 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म 1993 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्रि (Meenakshi Seshadri), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor), सनी देओल (Sunny Deol), अमरीश पुरी (Amrish Puri), परेश रावल (Paresh Rawal), कुलभूषण खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda) लीड रोल में थे। उस जमाने में यह फिल्म 2.05 करोड़ में बनाई गई थी। बॉक्सऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई इस फिल्म ने करीब 11.75 करोड़ रुपए की कमाई की थी। आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए सनी देओल को सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। वहीं, राजकुमार संतोषी को बेस्ट डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म में मीनाक्षी ने बेहतरी रोल प्ले क्या था हालांकि, वे फिल्म फेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से चूक गई थी।

वे आखिरी बार 1996 में आई फिल्म ‘घातक’ में नजर आईं थीं। दरअसल, वे एक डायरेक्टर के लव प्रपोजल से इतना ज्यादा खौफ खा गई थी कि उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री ही नहीं रातोंरात देश तक छोड़ दिया था। वे दोबारा फिर कभी लौटकर अपने वतन नहीं आई।

जब मीनाक्षी का नाम इंडस्ट्री में टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता तो उस दौरान उनका नाम डायरेक्टर राजकुमार संतोषी के साथ जोड़ा गया था।मीनाक्षी और संतोषी दोनों ने कई फिल्में साथ में की। इसके पीछे का राज तब लोगों के सामने खुला जब संतोषी ने मीनाक्षी को प्रपोज कर दिया। हालांकि, मीनाक्षी ने उनके प्रपोजल को ठुकरा दिया था।

डायरेक्टर के प्रपोजल के बाद मीनाक्षी इतना ज्यादा घबरा गई थीं कि उन्होंने इंडस्ट्री के साथ देश भी छोड़ दिया था। उन्होंने आनन-फानन में बैंकर हरीश मैसूर से शादी तक कर ली थी। और अमेरिका के टेक्सास शहर में जाकर बस गईं। उनके दो बच्चे भी हैं- बेटा जोश और बेटी केंद्रा।

मीनाक्षी टेक्सास में डांस क्लास भी चलाती हैं और समय-समय पर अपनी पूरी टीम के साथ इवेंट्स का हिस्सा बनती हैं। वे कई बड़े कार्यक्रमों में अपनी टीम के साथ डांस कर चुकी हैं।

आपको बता दें कि मीनाक्षी ने मात्र 17 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीता। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘पेंटर बाबू’ थी। हालांकि, फिल्म सुपरफ्लॉप रही थी।

बॉलीवुड में मीनाक्षी को पहचान ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हीरो’ से मिली। इस फिल्म में उनके अपोजिट जैकी श्रॉफ थे। उन्होंने अपने फिल्मी सफर में ‘होशियार’, ‘लव मैरिज’, ‘दिलवाला’, ‘सत्यमेव जयते’, ‘मेरी जंग’, ‘घर हो तो ऐसा’, ‘घायल’, ‘दामिनी’, ‘घातक’ फिल्मों में काम किया।

मीनाक्षी ने अपने करियर में ऋषि कपूर, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, सनी देओल, और विनोद खन्ना जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया है।

सिंगर कुमार सानू को मीनाक्षी से प्यार हो गया था। हालांकि, ये एकतरफा था। फिल्म ‘जुर्म’ में कुमार सानू ने ‘जब कोई बात बिगड़ जाए..’ गाना गाया था। फिल्म के प्रीमियर शो के दौरान कुमार की मुलाकात मीनाक्षी से हुई। मीनाक्षी को देखते ही कुमार उन्हें अपना दिल दे बैठे थे। हालांकि, ये रिश्ता किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया।

बहरहाल ये बात तो हो गई उनकी डर और उस वक्त की। लेकिन 25 साल बाद भी कोई अपने मुल्क को वापस ना आये, वो बहुत कुछ ना चाहकर भी कह रहा है की मिनाक्षी आखिर वापस क्यों नहीं आई।

Load More In bollywood
Comments are closed.