Follow Us on -

X
Breaking News
वैक्सीन से भारत आत्मनिर्भर बना: मोदी। किसानों के बीच कृषि मंत्री का कड़ा रुख। नड्डा ने IT सेल की समीक्षा की। साउथ X मॉल उड़ाने की धमकी। आगरा से तीन गांजा तस्कर गिरफ्तार। प्रयागराज: बदमाशों ने RSS नेता को मारी गोली। | देश: सरकार किसानों का अपमान कर रही: किसान। अगली बैठक की तारीख अभी तय नहीं। | विराट कोहली बने पापा, पत्नी अनुष्का ने दिया बेटी जन्म | IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के 407 रनों के जवाब में भारत ने बनाया 334 रन, फिर भी हार गया ऑस्ट्रेलिया! | ललितपुर: अवैध असलहे की दम पैसों की वसूली, तमंचा लिए 2 युवकों का वीडियो वायरल, तीन नामजद आरोपियों की एसपी से शिकायत, तालबेहट कोतवाली क्षेत्र बरीखुर्द गांव मामला। |
Home बिज़नेस भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को चेताया, लोन एप्स धोखाधड़ी से सावधान

भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को चेताया, लोन एप्स धोखाधड़ी से सावधान

40 second read
0
10

मौजूदा समय में हर किसी को लोन की जरूरत पड़ जाती है। इसका फायदा उठाते हुए कई कंपनियां लोगों को घर बैठे एप के माध्यम से लोन दे रही हैं। इन लोन एप के जरिए रकम आपके बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर दी जाती है। वहीं, कुछ धोखेबाज इस नई व्यवस्था की आड़ में लोगों के साथ ठगी भी कर रहे हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों से इस तरह की ठगी से बचने के लिए कहा है।

एसबीआई ने ग्राहकों को तत्काल और बेहद आसान प्रक्रिया के वादे के साथ लोन देने की पेशकश करने वाले अनधिकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप के प्रति चेताया है। बैंक ने ट्वीट कर कहा, ‘फर्जी इंस्टेंट लोन एप्स से सावधान! कृपया अनधिकृत लिंक पर क्लिक न करें या एसबीआई अथवा किसी अन्य बैंक की किसी जाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें।

एसबीआई ने ग्राहकों को कुछ सेफ्टी टिप्स भी दिये :

1. ऑफर की नियम व शर्तों को पढ़ें।

2. किसी भी संदेहास्पद लिंक पर क्लिक ना करें।

3. डाउनलोड करने से पहले एप की प्रमाणिकता को जांचें।

4. अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://bank.sbi पर जाएं।

कोरोना संकट के मौजूदा दौर में जल्द से जल्द लोन पाने की चाहत रखने वाले लोग ऐसे झांसे में आकर आवेदन करते हैं। इस तरह के एप के जरिए कई कंपनियां लुभावनी ब्याज दर पर बहुत ही कम समय में लोन देने का वादा करती हैं। बाद में बकाया रकम की वसूली के लिए जोर-जबरदस्ती करती हैं और फिर मनचाहा ब्याज जोड़ती हैं। इसके बाद लोन कंपनियां ग्राहकों को परेशान करके जल्द से जल्द अधिक ब्याज में पैसा वसूलने की डिमांड करती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. मोबाइल एप के जरिए लोन लेने से बचें, क्योंकि आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है।

2. लोन लेने से पहले कंपनियों का अगला-पिछला रिकॉर्ड जरूर चेक कर लें। ऐसी कंपनियां ग्राहकों से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के छिपे हुए चार्ज होते हैं, जो ग्राहकों को शुरू में पता नहीं होते।

3. ग्राहकों को कभी भी अपने KYC दस्तावेज की कॉपी बगैर पहचान वाले व्यक्ति, या किसी लोन एप में नहीं अपलोड करनी चाहिए। लोन लेने वाली कंपनी से प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च के बारे में भी पता करें।

4. लोन कंपनियों से जो ऑफर दिए जा रहे हैं, उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाएं।

5.  लोन कंपनी के बारे में आरबीआई की वेबसाइट में जाकर अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें।

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.