1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. रोहित शर्मा ने टी20 के नए कप्तान के रूप में जीत के साथ किया आगाज, इस मामले में कोहली से आगे निकले रोहित और पंत

रोहित शर्मा ने टी20 के नए कप्तान के रूप में जीत के साथ किया आगाज, इस मामले में कोहली से आगे निकले रोहित और पंत

Rohit Sharma started with victory as the new captain of T20, Rohit and Pant surpassed Kohli in this matter; नए कोच राहुल द्रविड़ और नए कप्तान रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करने उतरे। नई पारी का जीत के साथ हुआ आगाज।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड जयपुर के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया। वहीं, भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत हुई जहां नए कोच राहुल द्रविड़ और नए कप्तान रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करने उतरे थे। दोनों की इस नई पारी का आगाज जीत के साथ हुआ। भारत को इस मैच में जीत के लिये 165 रन का लक्ष्य मिला था, जवाब में टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोहित ने 48 रन बनाए। इसके अलावा ऋषभ पंत 17 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। 2021 की बात की करें तो रोहित के अलावा पंत ही इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से 1000 रन बना सके हैं। विराट कोहली भी यह मुकाम हासिल नहीं कर सके हैं।

2021 की बात करें तो रोहित शर्मा ने 33 पारियों में 42 की औसत से 1309 रन बनाए हैं। 2 शतक और 7 अर्धशतक लगाया है। वहीं ऋषभ पंत ने 29 पारियों में 42 की औसत से 1058 रन बनाए हैं। पहले टी20 मैच में भी दोनों ने जीत में अहम योगदान दिया। सीरीज में अभी 2 मुकाबले और बाकी हैं। ऐसे में टीम इंडिया को इसमें जीत हासिल करनी है तो इन दोनों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। विराट कोहली 875 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

घर में रोहित की टी20 में 9वीं जीत

रोहित शर्मा को भले ही सीरीज से पहले टी20 की कप्तानी मिली हो, लेकिन वे इससे पहले भी कमान संभालते रहे हैं. रोहित बतौर कप्तान घर में यानी भारत में 10 में से 9 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले जीत चुके हैं. यानी उन्होंने 90 फीसदी मुकाबले जीते हैं। एमएस धोनी ने 20 में से 10 और विराट कोहली ने 23 में से 13 टी20 के मुकाबले जीते हैं। रोहित अगर सीरीज के दोनों मैच जीत लेते हैं तो धोनी को पीछे छोड़ते हुए नंबर-2 पर पहुंच जाएंगे।

रोहित-राहुल ने बनाया रिकार्ड

वहीं, रोहित शर्मा ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित शर्मा शिखर धवन के साथ 11बार टी20 इंटरनेशनल में अर्धशतकीय साझेदारी की हैं। लेकिन धवन की जगह अब टीम में राहुल ओपनर की भूमिका निभा रहे है. ऐसे में रोहित-राहुल कई बड़े रिकार्ड्स की झड़ी लगा सकते है। इस मैच में तूफानी शुरुआत दिलाने के बाद केएल राहुल 15 रन के स्कोर पर सैंटनर की गेंद पर आउट हुए। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने 36 गेंद पर 48 रन की पारी खेलकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए।

कप्तान और उप कप्तान की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए यह जोड़ी सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई। इन दोनों खिलाड़ियों ने 12 अर्धशतकीय साझेदारी की। हालांकि, इस मैच में केएल राहुल के 15 रनों के निजी स्कोर पर आउट होते ही पहले विकेट की साझेदारी टूट गई।

टूटते-टूटते रह गया कोहली का विराट रिकॉर्ड

इस मैच शानदार बल्लेबाजी करने वाले न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। इसके साथ ही वो अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के सबसे बड़े रिकॉर्ड के और करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने 42 गेंदों में 70 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।  इस पारी की बदौलत मार्टिन गुप्टिल अब विराट कोहली के सबसे बड़े टी-20 रिकॉर्ड के और करीब पहुंच गए हैं। ये रिकॉर्ड है टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड। लंबे समय तक इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद विराट कोहली को दूसरे नंबर पर खिसका सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...