1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs NZ Test: इस खिलाड़ी ने तोड़ा हरभजन सिंह ये शानदार रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में बने भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

IND vs NZ Test: इस खिलाड़ी ने तोड़ा हरभजन सिंह ये शानदार रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में बने भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

IND vs NZ Test: Harbhajan Singh broke this great record, became India's third best bowler in Test cricket; रविचंद्रन अश्विन तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। हरभजन सिंह का ये शानदार रिकॉर्ड तोड़ दिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  टेस्ट क्रिकेट में भारत के रविचंद्रन अश्विन तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये। एलीट सूची में सोमवार को अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का ये शानदार रिकॉर्ड तोड़ दिया। अश्विन ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट के पांचवें दिन यह उपलब्धि हासिल की। वे कीवी उप-कप्तान टॉम लाथम को आउट करके इस मुकाम तक पहुंचे।

बता दें कि टेस्ट से पहले रविचंद्रन अश्विन को खेल के सबसे लंबे प्रारूप में हरभजन सिंह के 417 विकेटों की संख्या को पछाड़ने के लिए पांच विकेट की जरूरत थी। पहली पारी में, अश्विन ने अपने विकेटों की संख्या 416 तक ले जाने के लिए तीन विकेट लिए थे। दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने अंतिम दिन के दूसरे सत्र में लैथम को आउट करने से पहले, चौथे दिन स्टंप से ठीक पहले कीवी सलामी बल्लेबाज विल यंग को आउट किया था।

अश्विन (418) की तुलना में केवल अनिल कुंबले और कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अधिक विकेट लिए हैं। महान लेग स्पिनर कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट लिए थे। जबकि पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने 131 मैचों में 434 विकेट लिए थे। 234/7 पर अपनी दूसरी पारी घोषित करने के बाद, भारत ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 284 रनों का कड़ा लक्ष्य दिया है।

उमेश यादव ने दूसरे सत्र की पहली गेंद पर भारत को बहुत जरूरी सफलता दिलाने से पहले पांचवें दिन लंच के समय कीवी टीम 79/1 थी. अश्विन ने इसके बाद लाथम को आउट कर मेहमान टीम को परेशानी में डाला दिया। अब सिर्फ दो घंटे का खेल बाकी है, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय गेंदबाज अपना जादू चला पाते हैं और जीत दर्ज कर पाते हैं।

शुरुआत में भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। इसके बाद अक्षर पटेल ने पहली पारी में पांच विकेट झटके, जिसकी बदौलत कीवी टीम 296 रन पर ही आउट हो गयी थी। दूसरी पारी में भारत ने 234 रन जोड़े और न्यूजीलैंड को चौथे दिन 284 रनों का लक्ष्य दिया। चौथे दिन ही भारत ने न्यूजीलैंड के विल यंग को पवेलियन भेजा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...