1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs NZ Test: अश्विन-जडेजा की मेहनत हुई बेकार, इस खिलाड़ी ने भारत के जीत के उम्मीदों पर पानी फेरा, कानपुर टेस्ट ड्रॉ

IND vs NZ Test: अश्विन-जडेजा की मेहनत हुई बेकार, इस खिलाड़ी ने भारत के जीत के उम्मीदों पर पानी फेरा, कानपुर टेस्ट ड्रॉ

IND vs NZ Test: Ashwin-Jadeja's hard work went in vain, this player dashed India's hopes of victory, Kanpur Test draw; कानपुर में खेला गया टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रा।रचिन रवीन्‍द्र और एजाज ने मैच ड्रा कराया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रा हो गया। भारतीय टीम ने इस मैच में बॉलिंग-बैटिंग और फिल्डिंग शानदार प्रदर्शन किया। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिनरों की गुगली पर कीवी बल्‍लेबाज नाचते नजर आए। लेकिन फिर भी भारत जीत नहीं सका। रचिन रवीन्‍द्र और एजाज न्‍यूजीलैंड ने 9 विकेट गिरने के बाद भी मैच ड्रा करा लिया और भारत के जीत के उम्मीदों पर पानी फेर दिया। दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय बॉलरों का डटकर सामना किया। रचिन रवीन्‍द्र और एजाज मैच के हीरो बने। न्यूजीलैंड ने 98 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाये। रचिन रवीन्‍द्र ने 91 बॉल खेलकर 18 रन बनाये, वही एजाज ने 23 बॉल खेलकर 2 रन बनाकर क्रिज पर डटे रहे।

वहीं, इस टेस्‍ट मुकाबले आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। अश्विन ने जहां भारतीय दिग्‍गज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा। वहीं पाकिस्‍तान के वसीम अकरम और शाहिन अफरीदी को भी पीछे छोड़ दिया। इस साल टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अश्विन ने अपने नाम कर लिया है। लाथम (52) को अश्विन ने बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। इस विकेट के साथ ही आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने हरभजन सिंह (417) का रिकॉर्ड तोड़ा।

न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 345 और दूसरी पारी में 234/7d रन बनाकर कीवी टीम के सामने 284 रनों का लक्ष्य रखा था। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए थे। श्रेयस अय्यर (105 & 65) को उनकी शानदार परफॉर्मेंस की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

पांचवें दिन न्यूजीलैंड की टीम 4/1 से आगे खेलने उतरी और पहले सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन किया। टॉम लैथम और विलियम सोमरविल ने मिलकर 76 रनों की शानदार साझेदारी की, लेकिन मजबूत होती इस जोड़ी को भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तोड़ते हुए सोमरविल को पवेलियन भेज दिया।

ब्रेक के बाद चौथे नंबर पर आए कप्तान विलियमसन ने लैथम के साथ मिलकर दूसरे सत्र की शुरुआत की और दोनों ने मैच बचाने के लिए बहुत संघर्ष किया।

इस बीच, जडेजा ने अपना जादू चलाते हुए लैथम (52) और कप्तान विलियमसन (24) को अपना शिकार बनाया, इनके आउट होने के बाद कीवियों की पारी लड़खड़ाती दिखाई दी, लेकिन अंतिम विकेट के लिए रचिन रवींद्र (18) और एजाज पटेल (4) मैदान में डटे रहे और जिससे भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा हो गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...