1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. सात्विक- चिराग की पहली भारतीय पुरुष जोड़ी ने इस फाइनल्स के लिए किया क्‍वालिफाई

सात्विक- चिराग की पहली भारतीय पुरुष जोड़ी ने इस फाइनल्स के लिए किया क्‍वालिफाई

First Indian male pair of Satwik-Chirag qualified for this finals; BWF वर्ल्ड टूर फाइनल के लिए भारतीय शटलर सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने किया क्वॉलिफाई। इंडोनेशिया में 1 से 5 दिसंबर के बीच खेला जाना है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  BWF वर्ल्ड टूर फाइनल के लिए दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी व भारतीय शटलर सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने क्वॉलिफाई कर लिया। वर्ल्ड टूर फाइनल इंडोनेशिया में 1 से 5 दिसंबर के बीच खेला जाना है। सात्विक और चिराग BWF वर्ल्ड टूर फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली पुरुष जोड़ी है।

सात्विक और चिराग इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। जापान के अकिरा कोगा और ताइची सेइतो के भी सेमीफाइनल में हारने के बाद जगह बनाई। उन्होंने जापानी जोड़ी को ‘ रोड टू बाली रेस’ में पछाड़ा।

सात्विक और चिराग को वर्ल्ड टूर फाइनल में पहुंचने के लिए चल रहे इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर वन पेयर मार्कस एफ गाइडोन और केविन एस को हराना जरूरी था, परंतु इस जोड़ी को सेमीफाइनल में 16-21 और 18-21 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में जापान के अकिरा कोगा और ताइची सेइतो के सेमीफाइनल में हारने की वजह से सात्विक और चिराग की जोड़ी वर्ल्ड टूर फाइनल में पहुंच गई। अकिरा और ताइची को जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी से ही हार का सामना करना पड़ा।

चिराग ने सोशल मीडिया पर वर्ल्ड टूर फाइनल में क्वालिफाई की जानकारी देते हुए लिखा कि हम पहली बार वर्ल्ड टूर फाइनल्स खेलेंगे। दुनिया की शीर्ष 8 जोड़ियों के खिलाफ खेलने को लेकर रोमांचित हूं। सभी को सहयोग के लिये धन्यवाद।

पीवी सिंधु सहित श्रीकांत, लक्ष्य सेन और पोनप्पा ओर सिक्की रेड्‌डी की जोड़ी कर क्वॉलिफाई चुकी हैं। वर्ल्ड टूर फाइनल के लिए सात्विक और चिराग से पहले पहले लक्ष्य सेन इस टूर्नामेंट के लिये क्वॉलीफाई करने वाले सबसे युवा भारतीय हैं। इसमें दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, महिला जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी भी भाग ले रहे हैं।

सिंधु और साइना जीत चुकी हैं वर्ल्ड टूर फाइनल

पीवी सिंधु और साइन नेहवाल महिलाओं के सिंगल्स में BWF वर्ल्ड टूर फाइनल का खिताब जीत चुकी हैं। सिंधु ने 2018 में BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीता था, जबकि साइना नेहवाल 2011 में खिताबी मुकाबले तक पहुंची थीं । श्रीकांत और समीर वर्मा नॉकआउट चरण तक पहुंचे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...