1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जन-धन योजना के सात साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी, कहा- PMJDY ने बदल दी भारत के विकास की गति

जन-धन योजना के सात साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी, कहा- PMJDY ने बदल दी भारत के विकास की गति

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के सात साल पूरे होने के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पहल ने ना सिर्फ भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है बल्कि इसने अनगिनत भारतीयों का वित्तीय समावेशन, सम्मान का जीवन और सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने साल 2014 में इस योजना की शुरुआत की थी।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री जन-धन योजना के सात साल पूरे होने के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पहल ने ना सिर्फ भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है बल्कि इसने अनगिनत भारतीयों का वित्तीय समावेशन, सम्मान का जीवन और सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने साल 2014 में इस योजना की शुरुआत की थी।

 

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि, ‘‘आज पीएम जन-धन योजना के सात साल हो रहे हैं. एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया। इस योजना ने वित्तीय समावेशन और सम्मान का जीवन सुनिश्चित करने के साथ ही अनगिनत भारतीयों का सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। जन-धन योजना ने पारदर्शिता को मजबूत करने में भी मदद की है।’’

 

योजना को सफल बनाने में योगदान देने वालों की सराहना

इस अवसर पर उन्होंने इस योजना को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों की सराहना करते हुए कहा कि, ‘‘उनके प्रयासों ने भारत के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना सुनिश्चित किया है।’’

क्या है प्रधानमंत्री जन-धन योजना

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं। आपको बता दें कि जन धन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। सरकार आगे भी इस खाते के जरिए गरीबो की मदद कर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...