1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. भूकंप आने से पहले ही उत्तराखंड के लोगो को मिलेगा अलर्ट, भूकंप अलर्ट ऐप बनाने वाला बना देश का पहला राज्य

भूकंप आने से पहले ही उत्तराखंड के लोगो को मिलेगा अलर्ट, भूकंप अलर्ट ऐप बनाने वाला बना देश का पहला राज्य

देवभूमि उत्तराखंड में अब भूकंप आने से पहले ही लोगो को पता चल जायेगा। इसके साथ ही भूकंप आने से पहले ही लोग सुरक्षित स्थानों पर जा सकेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड में अब भूकंप आने से पहले ही लोगो को पता चल जायेगा। इसके साथ ही भूकंप आने से पहले ही लोग सुरक्षित स्थानों पर जा सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामीं ने बुधवार को ‘उत्तराखंड भूकंप अलर्ट’ नाम का  एक ऐप लॉन्च किया है। सीएम धामीं ने जो ऐप लॉन्च किया है, वह एंड्रॉइड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस ऐप को उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रुड़की द्वारा विकसित किया गया था। यह ऐप भूकंप से पहले लोगों को पूर्व चेतावनी संदेश भेजेगा और भूकंप के दौरान फंसे लोगों के स्थान का पता लगाने में भी मदद करेगा और इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को अलर्ट भेजेगा।

इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि, उत्तराखंड भूकंप की आशंका वाला राज्य है और इसलिए यह ऐप भूकंप के दौरान अधिकारियों को बचाव अभियान चलाने में मदद करेगा। इसके साथ ही CM धामी ने अधिकारियों को लोगों के बीच इस एप्लिकेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्कूलों और अन्य स्थानों पर जागरूकता पैदा करने के लिए इस ऐप पर एक लघु फिल्म बनाने के निर्देश दिए।

सीएम ने संबंधित अधिकारियों को ऐप में कुछ विशेषताएं जोड़ने के लिए विभिन्न सुझाव भी दिए, जैसे कि उन लोगों को अलर्ट करना जिनके पास कोई स्मार्टफोन नहीं है और विभिन्न स्थितियों के लिए अलर्ट करने के विभिन्न तरीके हैं। लॉन्च के दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री धन सिंह रावत, डॉक्टर एसएस संधू, मुख्य सचिव सहित कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...