1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी बोले ‘परीक्षा पे चर्चा’ का उद्देश्य छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाना

परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी बोले ‘परीक्षा पे चर्चा’ का उद्देश्य छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाना

"परीक्षा पे चर्चा" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने और कम करने के लिए आयोजित एक वार्षिक इंटरैक्टिव सत्र है। जिसका उद्देश्य छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाना है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: “परीक्षा पे चर्चा” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने और कम करने के लिए आयोजित एक वार्षिक इंटरैक्टिव सत्र है। अंग्रेजी में इस शब्द का अनुवाद “परीक्षा पर चर्चा” होता है। यह आयोजन पीएम मोदी के नेतृत्व में “एग्जाम वॉरियर्स” नामक व्यापक पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाना है।

कब और कहाँ

परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण 29 जनवरी, 2024 को निर्धारित है और यह भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में सुबह 11 बजे होगा।

प्रतिभागी

यह आयोजन कक्षा 6 से 12 तक के स्कूली छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों के लिए खुला है। इस आयोजन के लिए 2.26 करोड़ से अधिक छात्रों, 14.93 लाख शिक्षकों और 5.69 लाख अभिभावकों ने पंजीकरण कराया है।

उद्देश्य

परीक्षा पे चर्चा का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाना, उन्हें पीएम मोदी से मिलने और संवाद करने का अवसर प्रदान करना है। छात्रों के समग्र विकास को बढ़ावा देने और तनाव मुक्त तरीके से बोर्ड परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं सहित परीक्षाओं में मार्गदर्शन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

कहाँ देखें

बातचीत का डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया के माध्यम से दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाता है। प्रमुख निजी चैनलों ने भी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया। इसके अतिरिक्त, लाइव प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेव, एजेआई इंडिया रेडियो एफएम चैनल जैसे रेडियो चैनलों पर और पीएमओ, शिक्षा मंत्रालय, दूरदर्शन, MyGoV.in, MoE के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव की वेबसाइटों पर लाइव वेब स्ट्रीमिंग के माध्यम से उपलब्ध है। , और MoE के स्वयंप्रभा चैनल।

परीक्षा योद्धा पहल

परीक्षा पे चर्चा पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए व्यापक आंदोलन, “एग्जाम वॉरियर्स” का हिस्सा है, जो परीक्षाओं का सामना करने वाले युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...