Home टैकनोलजी एक बार जरुर जान लें Zoom के इस नए फीचर के बारे में, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे…

एक बार जरुर जान लें Zoom के इस नए फीचर के बारे में, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे…

14 second read
0
4

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली:  महामारी के समय देश में जारी लॉकडाउन के दौरान स्कूल ,ऑफिस बंद होने पर डिजिटली सभी काम होने लगे थे। क्लास हो या मीटिंग सभी कुछ ऑनलाइन होने पर एक एप्लीकेशन है जो काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया था। उस एप का नाम है ZOOM। जी हां इस एप की लोकप्रियता में ऐसा इजाफा हुआ कि अब कोई भी मीटिंग हो या कॉफ्रेस ZOOM में ही होती है। लेकिन कई बार मीटिंग इतनी लंबी हो जाती है कि  कई लोग इसमें बोर होने लगते है। और उनको थोड़ा टहलने का या मूड फ्रेश करने का मौका चाहिए होता है , लेकिन आप मीटिंग से उठ नहीं पाते है। पर आप अगर अब  ZOOM मीटिंग के दौरान बोरियत महसूस करते है तो आपको टेंशन लेने की बात नहीं है। क्योंकि  अब ZOOM में ऐसा फीचर आ गया है कि आप जब मर्जी मीटिंग छोड़ अपना मूड फ्रेश करने जा सकते है और आपके BOSS को पता भी नहीं लगेगा।

दरअसल, अब  जूम में आईब्रो, फेसियल हेयर और लिप कलर को बदलने का फीचर एड ऑन हुआ है।  जिसे आप इनफॉर्मेल मीटिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।लेकिन एक वेबसाइट के दौरान बताय़ा जा रहा  है कि ZOOM का ये फेशियल फीचर नया नहीं है। beta वर्जन पर ये पहले से मौजूद है। Zoom ने इस फीचर का ऐलान बीते साल सितंबर में Windows और MAC ऑपरेटिंग सिस्टम  के लिए किया था।

कैसे करेंगे इस फीचर का इस्तेमल

सबसे पहले ZOOM मीटिंग पर जाकर कोई एक सेशन शुरू करना होगा। इसके बाद Video की Setting ऑप्शन पर जाकर Background & Filters को सेलेक्ट करें। जहां आपको Studio Effects ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। और यहां से आप इस नए इफेक्ट को इस्तेमाल कर पाएंगे।

इससे पहले  आया था ये फीचर

ZOOM ने बीते सप्ताह ही नए Zoom Rooms का ऐलान किया था। जो नए तरीके से लोगों को मीटिंग में शामिल होने में मदद करता है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान ZOOM की लोकप्रियता इतनी बढ़ गयी थी कि गूगल ने भी गूगल मीट नाम की एक एप्लीकेशन को लॉन्च किया था। जिसको मीटिंग और कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Load More In टैकनोलजी
Comments are closed.