Home development अब आप भी कर पाएंगे पॉड टैक्सी में सफर, फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के लिए बनेगा इसका ट्रैक

अब आप भी कर पाएंगे पॉड टैक्सी में सफर, फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के लिए बनेगा इसका ट्रैक

1 second read
0
8

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
नोएडा: उत्तरप्रदेश विकास की ओर अपने कदम बढ़ाता जा रहा है। कुछ वक्त पहले खबर आई थी की नोएडा में एक और फिल्म सिटी बनने जा रहा है, वही एक और बड़ी खबर सामने आई है जो सभी के चेहरे पर ख़ुशी दे सकती है।

दरअसल, नोएडा फिल्म सिटी और इंटरनैशनल एयरपोर्ट के बीच एक एक्सप्रेस बनेगा जिसपर पॉड टैक्सी चलेगी।

बता दें, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इंटरनैशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, हेरिटेज सिटी समेत कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू होने वाला है। इन्ही में से एक है एक ऐसा प्रोजेक्ट जिससे आने-जाने वाले लोगों को इजाफा होगा। क्योंकि जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए ऐसे तो बहुत सारे प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है लेकिन पॉड टैक्सी एक ऐसा ऑप्शन जिससे सभी क रहत मिलेगी। ये टैक्सी ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक चलाई जाएगी।

चलिए बताते है यमुना प्राधिकरण में चलने वाली पॉड टैक्सी से जुडी कुछ रोचक बात:

  • इसका करीब 5.5 किलोमीटर का ट्रैक होगा। एयरपोर्ट से लोग फिल्म सिटी आसानी से आ सकेंगे।
  • इसको यमुना प्राधिकरण के सेक्टर से भी जुड़ जाएंगे। इस ट्रैक के बीच यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर भी आएंगे जिसमे ट्वाय सिटी भी शामिल है। इससे प्राधिकरण के सेक्टरों को भी फायदा मिलेगा।
  • पहले की तुलना में पैसा भी कम लगेगा।
  • आमतौर पर पॉड टैक्सी में तीन से छह ही लोग आते थे लेकिन यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में चलने वाली पॉड टैक्सी में यात्रियों की संख्या अधिक रहेगी।
  • यह 5 से 10 मीटर की ऊंचाई पर चलेगी। इसकी गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

आपको बता दें, भारत में उत्तरप्रदेश से पॉड टैक्सी का श्री गणेश किया जा रहा है। बता दें, भारत से पहले वेस्ट वर्जीनिया,अबू धाबी, लंदन जासीसे देशों में पॉड टैक्सी की शुरुआत बहुत पहले ही हो चुकी है।

 

Load More In development
Comments are closed.