1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. अब शुरु होने वाली है गब्बर की अग्निपरिक्षा, क्या गंभीर की तरह कप्तानी कर पायेंगे धवन, जानें

अब शुरु होने वाली है गब्बर की अग्निपरिक्षा, क्या गंभीर की तरह कप्तानी कर पायेंगे धवन, जानें

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम एक-दिवसीय सीरीज खेलने श्रीलंका में पहुंच गई है। टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली के साथ उप-कप्तान रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर होने के कारण इस टूर का हिस्सा नहीं हैं। मुख्य खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है। शिखर धवन के पास कप्तानी और बल्लेबाजी में अपनी काबिलियत दिखाने का बेहतरीन मौका है। धवन पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर से प्रेरणा ले सकते हैं।  

आपको बता दें कि साल  2010 में न्यूजीलैंड की टीम को भारत में पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी। उस सीरीज के लिए नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग समेत कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया था, और गौतम गंभीर को टीम की कमान सौंपी गई थी। गंभीर ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर दिया था।

बतौर कप्तान गंभीर ने बल्लेबाजी में भी अपनी चमक बिखेरी थी। पांच मैचों की उस सीरीज में गंभीर ने 109.6 की औसत से 329 रन बनाए थे, जिसमें दो नाबाद शतक शामिल थे। गौतम गंभीर को इस शानदार प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। इसके साथ ही उन्होंने दो मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी जीते थे।

गौतम गंभीर जैसा सुनहरा मौका अब धवन के पास है। 35 साल के शिखर धवन पहली बार भारत की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इससे पहले वह सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की कप्तानी कर चुके हैं। इसके अलावा धवन घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की भी कप्तान रह चुके हैं। साल 2013-14 के दौरान उन्होंने कुल 16 मैचों में सनराइजर्स की कप्तानी की थी, जिसमें 7 मुकाबले में टीम को जीत मिली। जबकि 9 मैचों में सनराइजर्स की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

बात करें एक-दिवसीय मैंच के शुरुआत की तो पहला मुकाबला 13 जुलाई को होगा। इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 18 जुलाई को तीसरा वनडे मैच होगा। टी20 सीरीज की शुरुआत 21 जुलाई को होगी। सीरीज का दूसरा मैच 23 और तीसरा 25 जुलाई को खेला जाएगा। छह मुकाबलों का आयोजन कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads