Home उत्तर प्रदेश UP PANCHAYAT ELECTION: पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन प्रक्रिया शुरु, इन नियमों का करना होगा पालन

UP PANCHAYAT ELECTION: पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन प्रक्रिया शुरु, इन नियमों का करना होगा पालन

0 second read
0
16

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शनिवार 3अप्रैल से शुरु हो रही है। नामांकन की प्रक्रिया शनिवार को शुरु होकर रविवार तक चलेगी। पहले चरण के नामांकन के तहत सूबे के18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंजायत,क्षेत्र औक जिला पंचायत के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे। शनिवार और रविवार को 18 जिलों के सभी विकास खंड मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे।

इसके मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि नामांकन के दिनों में विकास खण्ड मुख्यालय आने वाले उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ को नामांकन स्थल दो सौ मीटर की परिधि के बाहर ही रोक दिया जाए। नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसके चुनाव अभिकर्ता, प्रस्तावक और मदद के लिए एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जाए।

इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना महामारी के मद्देनजर सख्त हिदायत दिया है कि कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन का अनुपालन किया जाय। रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए साबुन, पानी और सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी और इसके प्रयोग के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

कोविड गाइडलाइन को देखते हुए नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए  मास्क लगाना जरूरी होगा। मास्क के बिना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी नामांकन पत्र प्रस्तुत करने  के लिए केवल उम्मीदवार और  उसके साथ एक अन्य व्यक्ति को ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

सूबे के इन 18 जिलों में पहले चरण के मद्देनजर नामांकन किया जायेगा सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली,हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा,प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या,श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.