1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली में मास्क न पहनने पर अब लगेगा ₹2,000 का जुर्माना

दिल्ली में मास्क न पहनने पर अब लगेगा ₹2,000 का जुर्माना

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है। अब दिल्ली में मास्क न पहनने वालों पर 2000 रुपये तक का फाइन लगाया जाएगा। पहले ये जुर्माना 500 रुपये था जिसे चार गुना बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज इस बात का एलान किया कि एलजी से मिलकर इस फैसले को लिया गया है और आज बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में इस कदम को उठाना तय किया गया। राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों से निपटने के लिए सीएम ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें बीजेपी और कांग्रेस ने भी शिरकत की।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने उस बैठक में कहा, “आज सर्वदलीय बैठक में सभी दलों का सहयोग माँगा। ये वक़्त राजनीति का नहीं बल्कि सेवा का है। सभी दलों से निवेदन किया कि वे अपने कार्यकर्ताओं से सभी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क बँटवाएं। सभी दलों ने आश्वासन दिया कि वे राजनीति छोड़कर जनसेवा करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “कोरोना को लेकर दुनिया के कई बड़े शहरों के मुकाबले दिल्ली में बढ़िया व्यवस्था है, हमारे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ़ बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं। आइए अपने इन वॉरियर्स का हौसला बढ़ाएं और उनकी पीठ थप-थपाएं।”

उन्होंने आगे कहा, “माननीय एलजी। उन्हें दिल्ली में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी दी। हम इस बात पर सहमत हुए कि प्रभावी निवारक बनाने के लिए ताकि लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाए, हमें वर्तमान 500 रुपये से 2000 रुपये तक जुर्माना बढ़ाने की आवश्यकता है।”

सीएम ने आगे कहा, “कोरोना को लेकर दुनिया के कई बड़े शहरों के मुकाबले दिल्ली में बढ़िया व्यवस्था है, हमारे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ़ बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं। आइए अपने इन वॉरियर्स का हौसला बढ़ाएं और उनकी पीठ थप-थपाएं।”

केजरीवाल ने आगे कहा, “आप सभी से निवेदन है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क ज़रूर पहनें। सभी सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक इकाइयों से मेरी अपील है कि लोगों को जागरूक करें, मास्क बांटें और लोगों को इस संक्रमण से बचने में मदद करें।”

रविवार को गृहमंत्री अमित शाह ने भी बैठक लेकर दिल्ली की कोरोना की स्थिति की समीक्षा की थी और दिल्ली सरकार को हरसंभव मदद का भरोसा दिया था। इसके अलावा अर्धसैनिक बलों के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ भी दिल्ली पहुंचे हैं जो कोरोना से लड़ाई में कोरोना वॉरियर्स को मदद कर रहे हैं।

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। बुधवार रात जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एक दिन में कोरोना से रिकॉर्ड मौतें हुईं।

बुधवार को समाप्त 24 घंटों में दिल्ली में 131 मरीजों की मौत हुई है। इन 24 घंटों में कोरोना के 7,486 नए मामले सामने आए। कुल मामलों की संख्या 5 लाख पार हो गई। दिल्ली में कोरोना का रिकवरी रेट 89.98 फीसदी है। एक्टिव मरीजों का प्रतिशत 8.43 और डेथ रेट 1.58 फीसदी है। पॉजिटिविटी रेट 12.03 प्रतिशत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...