1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. गोवा को मेरी छठीं गारंटी: हम गोवा को पहली भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देंगे- अरविंद केजरीवाल

गोवा को मेरी छठीं गारंटी: हम गोवा को पहली भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देंगे- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा निवासियों को अपनी छठीं गारंटी देते हुए कहा कि हम गोवा को पहली भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली/गोवा: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा निवासियों को अपनी छठीं गारंटी देते हुए कहा कि हम गोवा को पहली भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देंगे। हमारी सरकार बनने के बाद गोवा के अंदर मंत्री या विधायक स्तर पर भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गोवा में सारा पैसा नेताओं की जेब में जा रहा है। अब एक-एक रुपए जनता के उपर खर्च किए जाएंगे। अगर कोई गड़बड़ी करेगा, तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वह सीधा जेल जाएगा और सारा पैसा वसूला जाएगा। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा में कोई भी काम बिना पैसे दिए नहीं होता है। हम इस पेटी करप्शन को बंद करेंगे। दिल्ली की तरह गोवा में भी डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू करेंगे और आपका सारा काम आपके घर आकर किया जाएगा। इसके साथ ही हम गोवा को छोड़कर जा चुकीं इंडस्ट्री को वापस लेकर आएंगे और कारोबारियों को कारोबार करने का स्कोप देंगे। हमारी सरकार बनने के एक महीने के अंदर आपको गोवा सरकार की कार्य प्रणाली में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

दूसरी पार्टियों ने लोगों के साथ बहुत वादा खिलाफी की है, लेकिन आम आदमी पार्टी जो कहती है, वो करती है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा में एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गोवा निवासियों को अपनी छठीं गारंटी दी। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत की राजनीति में यह गारंटी शब्द पहली बार प्रस्तुत किया गया है। क्योंकि दूसरी पार्टियों ने लोगों के साथ इतना वादा खिलाफी की है कि हर बार चुनाव के पहले कुछ न कुछ घोषणा पत्र लाते थे और चुनाव के बाद भूल जाते थे। आम आदमी पार्टी ऐसा नहीं करती है। हम जो कहते हैं, वो करते हैं। इसलिए हम गारंटी शब्द का इस्तेमाल करते हैं। हम घर-घर जाकर लोगों को हस्तक्षरित कार्ड भी देकर आते हैं कि अगर हम काम न करें तो बाद में हमे छोड़ भी सकते हैं। अभी तक आम आदमी पार्टी ने पांच गारंटी दी हैं। हमने पहली गारंटी दी थी कि हम 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली देंगे। दूसरी गारंटी दी थी कि हम सबको रोजगार देंगे और बेरोजगार बच्चों को जब तक रोजगार नहीं देते हैं, तब तक उनको बेरोजगारी भत्ता देंगे। तीसरी गारंटी दी थी कि हम आपको वेलंकन्नी, अयोध्या, शिरडी और अजमेर सरीफ समेत अन्य तीर्थ स्थलों की तीर्थ यात्रा पर लेकर जाएंगे। चौथी गारंटी दी थी कि 18 साल से उपर की सभी महिलाओं को एक-एक हजार रुपए हर महीने देंगे। पांचवीं गारंटी टैक्सी ऑपरेटर को दी थी।

आज दिल्ली के अंदर एक ईमानदार सरकार है, तभी दिल्ली में इतने सारे काम हो रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा निवासियों को अपनी छठीं गारंटी देते हुए कहा कि हम गोवा को पहली भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देंगे। पिछले 60 साल में 27 साल कांग्रेस का राज था। इन 27 साल में कांग्रेस ने गोवा को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने बहुत भ्रष्टाचार किया है। इसके बाद 15 साल भाजपा की सरकार थी, उन्होंने भी भ्रष्टाचार करने मे कोई कसर नहीं छोड़ी और 15 साल एमजीपी की सरकार थी, उन्होंने भी भ्रष्टाचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अभी तक गोवा के लोग लूटते रहे। गोवा के अंदर सबकुछ है। गोवा में प्राकृतिक स्रोत हैं। गोवा के लोग बहुत अच्छे और ईमानदार हैं। गोवा में मानव स्रोत हैं, फिर भी गोवा प्रगति क्यों नहीं कर पाया? क्योंकि अभी तक जितनी भी पार्टियां थीं, उन्होंने गोवा को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हम गोवा में पहली ईमानदार सरकार देंगे। हम यह दिल्ली के आधार पर कह रहे हैं। आज दिल्ली के अंदर एक ईमानदार सरकार है, तभी इतने सारे काम हो रहे हैं। जब मैं ईमानदार सरकार बोलता हूं तो इसके दो मतलब हैं। पहला, उपर के स्तर पर भ्रष्टाचार, मंत्री के स्तर पर भ्रष्टाचार और विधायक के स्तर पर भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

हम दिल्ली की तरह ही गोवा में भी जीरो टालरेंस की भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली का एक अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब हमारी दिल्ली में सरकार बनी, तो सरकार बनने के तीन-चार महीने बाद किसी का मेरे पास एक वायस मैसेज आया। उस मैसेज को जब मैंने खोला, तो उसमें मेरे खाद्य मंत्री और राशन डीलर के बीच हुई बातचीत रिकॉर्ड थी। उस राशन डीलर ने खाद्य मंत्री के साथ बातचीत को रिकॉर्ड किया हुआ था। राशन दुकानदार से मेरा खाद्य मंत्री 5 लाख रुपए की मांग कर रहा था। मैंने मैसेज आने के तीन घंटे के अंदर ही खाद्य मंत्री को हटा दिया और मामले को सीबीआई को सौंप दिया। मुझे नहीं लगता है कि 75 साल की भारत की राजनीति में इतनी त्वरित कार्रवाई खुद के मंत्री के खिलाफ कभी हुआ होगा। हम इसी तरह के जीरो टालरेंस की भ्रष्टाचार मुक्त सरकार गोवा में देंगे। गोवा में पैसे की कमी नहीं है। गोवा का बजट 22 हजार करोड़ रुपए है। इतने बजट कम नहीं होते हैं, जबकि गोवा की आबादी 15 लाख है। 15 लाख लोगों के लिए 22 हजार करोड़ रुपए बहुत होते हैं। लेकिन यह पैसा कहां जा रहा है, यह किसी को भी पता नहीं है। यह सारा पैसा नेताओं की जेब में जा रहा है। अब एक-एक रुपए जनता के उपर और जनता के लिए खर्च होगा। अब यह पैसा नेताओं की जेब में नहीं जाएगा, बल्कि जनता के लिए खर्च किया जाएगा। इसलिए चाहे हमारी पार्टी का विधायक हो या दूसरी पार्टी का विधायक हो, अगर कोई गड़बड़ी करेगा, तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वह सीधा जेल जाएगा और उससे पैसा वसूला जाएगा।

दिल्ली की तरह गोवा में भी डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू करेंगे और आपका सारा काम आपके घर आकर किया जाएगा- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दूसरा पेटी करप्शन है। अगर आपको पंचायत से कोई सर्टिफिकेट बनवाना है, राजस्व विभाग से या फिर ट्रांसपोर्ट विभाग से कोई काम है, तो यह काम बिना पैसे का नहीं होता है। हर काम के लिए पहले चक्कर लगवाए जाते हैं और जब चक्कर लगाकर आदमी थक जाता है और आदमी एक दलाल को पकड़ता है। दलाल को पैसे देकर वह अपना काम करवाता है। अब यह नहीं होगा। हम इसे बंद करेंगे। दिल्ली में हमने इसे बंद करके दिखाया है। दिल्ली के अंदर पेटी स्तर का भ्रष्टाचार बिल्कुल बंद हो गया है। आपका काम आपके घर बैठे होता है। हमने दिल्ली में डोरस्टेड डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू किया है। डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज में हमने 1076 फोन नंबर दिया है। आप अगर दिल्ली जाएं, तो इस नंबर को डायल करके देख सकते हैं। इस नंबर को डायल करने के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से पूछा जाता है कि आपको दिल्ली सरकार से क्या काम करवाना है। आपको अगर बिजली, पानी का नया कनेक्शन लेना है या आपको राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है या कुछ भी काम करवाना है, तो आप बोलिए कि मेरे को यह काम करवाना है। उधर से बताया जाएगा कि यह काम करवाने के लिए आपको क्या-क्या सर्टिफिकेट चाहिए। इसे आप कब तक तैयार कर लेंगे और हम आपका काम करने के लिए कब आपके घर आएं। अगर आप कहते हैं कि मैं ड्यूटी से देर रात घर आता हू, तो आप रात 11 बजे आना। इसके बाद रात को 11 बजे दिल्ली सरकार का कर्मचारी आपके आएगा। अपने साथ फोटो कॉपी मशीन लेकर आएगा और आपके डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी लेकर एक रसीद देकर जाएगा और आपका जो भी डॉक्युमेंट है, वह आपके घर एक सप्ताह के अंदर पहुंच जाएगा। आपको छुट्टी लेने की जरूरत नहीं है। आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। कोई दलाल को पकड़ने की जरूरत नहीं है। डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज के तहत दिल्ली सरकार आपके घर आकर काम करती है। यही हम गोवा के अंदर भी लागू करेंगे। चाहे आपका पंचायत का काम हो, चाहे मुख्यमंत्री से काम हो, आपका सारा काम आपके घर आकर किया जाएगा। यह हमने करके दिखाया है, हम हवा में बात नहीं कर रहे हैं।

हमारी सरकार बनने के एक महीने के अंदर गोवा में नतीजे दिखाई देने चालू हो जाएंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक आम आदमी को गोवा के किसी भी सरकारी विभाग से काम करवाने के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सरकार बनने के 24 घंटे के अंदर ही गोवा में भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा। सरकार बनने के एक महीने के अंदर आपको गोवा सरकार की कार्य प्रणाली में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। आपको एक महीने के अंदर जबरदस्त नतीजे आपको दिखाई देने चालू हो जाएंगे। मुझे पता चला है कि गोवा के अंदर बिजनेस करने वाले लोगों को सरकार के विभागों से डील करने में बहुत तकलीफ होती है। जो लोग नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन लोगों को भी बहुत तकलीफ होती है। उन सब को कहना चाहता हूं कि अब आपको दिक्कत झेलने की जरूरत नहीं है। गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाइए। मैं भरोसा दिलाता हूं कि गोवा को छोड़कर जो इंडस्ट्री चली गई है, उसको भी वापस लेकर आएंगे और जो बिजनेस चल रहे हैं, उनको भी अच्छे से और ईमानदारी से कारोबार करने और कारोबार बढ़ाने का हम स्कोप देंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...