Home खेल मुथैया मुरलीधरन बोले अश्विन एकमात्र गेंदबाज जो मेरा विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

मुथैया मुरलीधरन बोले अश्विन एकमात्र गेंदबाज जो मेरा विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

0 second read
0
3

श्रीलंका और दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने कहा है कि मेरा रिकॉर्ड सिर्फ विश्व में एक ही गेंदबाज है जो तोड़ सकता है वह है भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन। मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट हैं जोकि अभी तक किसी अलग गेंदबाज के नाम नहीं हैं।

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न हैं जिनके नाम 708 विकेट हैं जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 619 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन ने अब तक अपने करियर के 74 टेस्ट खेले हैं और 377 विकेट हासिल किए हैं जबकि लियोन 99 टेस्ट में 396 विकेट ले चुके हैं।

अश्विन के बारे में बोलते हुए मुरलीधरन ने कहा – ” अश्विन एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। उनके पास मेरे रिकॉर्ड को तोड़ने का भरपूर मौका है। मुझे नहीं लगता उनके अलावा कोई और गेंदबाज 800 विकेट के आँकड़े तक पहुंच सकता है। नाथन लियोन में मुझे वहां पहुंचने की काबिलियत नहीं दिखती। हालांकि वह अभी 400 विकेट के करीब है लेकिन मुझे लगता है वहां तक पहुंचने के लिये उसे अभी काफी मैच खेलने होंगे। ”

मुरलीधरन ने आगे कहा – ” टी-20 के आने के बाद से ही क्रिकेट के खेल में कई बदलाव आ गए हैं। मेरे खेलने के दौर में बल्लेबाजों की तकनीक बेहद मजबूत होती थी। साथ ही विकेट भी बेहद सपाट होते थे, लेकिन अब खेल बहुत बदल गया है, तीन दिन में ही मैच का नतीजा आ जा रहा है। मेरे समय में नतीजे लाने में काफी मेहनत करनी पड़ती थी। हमें अपनी गेंदबाजी में फिरकी का कमाल दिखाने के लिये भी अतिरिक्त प्रयास करने पड़ते थे। आजकल बल्लेबाज टिक कर खेलने की बजाय आक्रामक क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। गेंदबाज अगर लाइन और लेंथ पकड़े रहे तो ही उसे पांच विकेट मिल ही जाते हैं। ”

डीआरएस को लेकर उन्होंने कहा – ” यदि मेरे समय में डीआरएस होता तो मेरे नाम और भी ज़्यादा विकेट होते, क्योंकि तब बल्लेबाज काफी आसानी से अपने पैड का इस्तेमाल कर लेते थे और उन्हें संदेह का लाभ मिल जाता था। “

Load More In खेल
Comments are closed.