1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने सीएम योगी से की अपील, कही ये बात, पढ़ें

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने सीएम योगी से की अपील, कही ये बात, पढ़ें

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को अदर के साथ चिट्ठी लिखकर यूपी के छात्रों को भी मराठी भाषा पढ़ाने की अपील की है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता कृपाशंकर सिंह ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को अदर के साथ चिट्ठी लिखकर यूपी के छात्रों को भी मराठी भाषा पढ़ाने की अपील की है।

उन्होंने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी में उनसे यूपी के माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में छात्रों को वैकल्पिक विषय के रूप में मराठी की शिक्षा देने पर विचार करने का आग्रह किया है। उनकी दलील है कि इससे यूपी के छात्रों को महाराष्ट्र में बेहतर नौकरी हासिल करने में मदद मिलेगी।

सीएम योगी को लिखी चिट्ठी में सिंह कहते हैं, ‘महाराष्ट्र में बिताए अपने 50 वर्षों के दौरान मैंने पाया कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा पास करने वाले छात्र रोजगार के लिए बड़ी संख्या में महाराष्ट्र आते हैं। इन छात्रों को मराठी भाषा की कोई समझ नहीं होती, ऐसे में इन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही वह कहते हैं महाराष्ट्र सरकार और निगमों में भी कई नौकरियां निकलती हैं, जिनमें मराठी भाषा का ज्ञान जरूरी होता है। ऐसे में मेरी राय है कि यूपी के स्कूलों में मराठी को वैकल्पिक विषय बनाने से इन छात्रों को यहां बेहतर नौकरी हासिल करने में मदद मिलेगी।

बता दें कि कृपाशंकर सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के रहने वाले हैं. महाराष्ट्र की सियासत में उनका बड़ा नाम है। वे खुद फर्राटे से मराठी बोलते हैं।

उनका मानना है कि मुंबई में काम करने तथा रहने वाले लोगों को मराठी तौर तरीके अपनाने चाहिए। उनके मुताबिक, अच्छी मराठी बोलने के कारण वह मराठीभाषियों के बीच काफी लोकप्रिय हुए हैं।

सिंह वर्ष 2004 में महाराष्ट्र की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में गृह राज्यमंत्री रह चुके हैं। हालांकि वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने का समर्थन करते हुए वह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...